coronavirus-swactha-didi-2
Chhattisgarh

रायपुर में अब सुबह 9 से 3 बजे तक सब्जी-किराना दुकानें खुलेंगी; केंद्र ने विमान से स्वास्थ्य सामग्री पहुंचाई

रायपुर | केंद्र सरकार ने मनरेगा के लंबित भुगतान के लिए छत्तीसगढ़ को 685.29 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। पिछले हफ्ते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर लंबित मजदूरी भुगतान और आगामी तीन माह की मजदूरी के लिए शीघ्र राशि जारी करने की मांग की थी।

वहीं, दिल्ली से स्वास्थ्य सामग्री लेकर विशेष विमान भी पहुंच चुका है। इसके साथ ही प्रशासन ने रायपुर में मंगलवार को सब्जी और राशन की दुकानें खोलने की इजाजत दे दी है। हालांकि इनका समय एक घंटे कम कर दोपहर 3 बजे तक कर दिया है। इसके बाद बेवजह घूमने वालों पर एफआईआर होगी।

भीड़ के चलते 2 दिन का बंद किया गया था

दो दिन के बंद के बाद मंगलवार सुबह 9 बजे से शहर के सब्जी और किराना दुकानें खुल गईं। इस बार खरीदी-बिक्री का समय एक घंटा कम कर दिया गया है। सभी तरह की दुकानों को अब शाम 4 बजे के बजाय दोपहर 3 बजे ही बंद करना होगा। केवल दूध, दवा, गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप वालों को ही इस समय से छूट रहेगी।

विशेष विमान से दवाइयां, मास्क और ग्लव्स पहुंचे

करीब एक हफ्ते में दूसरी बार जरूरी दवाइयां, डॉक्टरों के मेडिकल किट, हाई क्वाॅलिटी के मास्क और ग्लव्स के साथ जरूरी चीजें विशेष विमान से रायपुर पहुंची। विमान के आते ही सभी पार्सलों को उतारकर विभाग ने अपने सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया है। अधिकतर किट सीधे अस्पतालों में दिए गए हैं। केंद्र सरकार का विशेष विमान दिल्ली से वाराणसी और वहां से रायपुर पहुंचा।

घरेलू उड़ानों के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू

लॉकडाउन खुलने के बाद दो एयरलाइंस ने घरेलू उडानों के लिए एडवांस बुकिंग शुरू कर दी है। 15 अप्रैल से इंडिगो और विस्तारा एयरलाइंस ने अपनी रायपुर से दिल्ली के लिए दो हैदराबाद के लिए एक मुंबई और कोलकात के लिए एक-एक उड़ाने शुरू करने का ऐलान किया है। हालांकि अभी तक केंद्र और राज्य सरकारों ने लॉकडाउन को बढ़ाने और खोलने के न तो संकेत दिए हैं और न ही कोई ऐलान किया है। इसके बावजूद इन एयरलाइंस के द्वारा एडवांस बुकिंग शुरू कर दी गई है।

राजनांदगांव में क्वारैंटाइन में रखे गए व्यक्ति की मौत, रिपोर्ट आना बाकी

राजनांदगांव में रविवार देर शाम क्वारैंटाइन में रखे गए 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। हैदराबाद से लौटने के बाद उसे मिडिल स्कूल परिसर में बने सेंटर में क्वारैंटाइन किया गया था। स्वास्थ्य विभाग उसकी मौत को लेकर हार्ट अटैक का अंदेशा जता रहा है। हालांकि, स्वाब का सैंपल एम्स भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही अंतिम संस्कार किया जाएगा।

चिड़ियाघर को सैनिटाइज कराया जा रहा, नजर रखने के निर्देश

अमेरिका के जू में बाघिन के संक्रमित होने की खबर के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी सभी चिड़ियाघर को सैनिटाइज कराया जा रहा है। सेंट्रल जू अथॉरिटी के निर्देश के बाद जंगल सफारी और जू सफारी में डायरेक्टर की अगवाई में पूरे इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है। निर्देशों में खासतौर पर मांसाहारी पशुओं पर निगरानी रखने को कहा गया है। अगर इनकी तबीयत खराब होती है तो तत्काल ही टेस्ट कराने की हिदायत दी गई है।

Leave a Reply