छत्तीसगढ़: मनोज मंडावी होंगे विधानसभा के उपाध्यक्ष, विपक्ष ने भी दी सहमति - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

छत्तीसगढ़: मनोज मंडावी होंगे विधानसभा के उपाध्यक्ष, विपक्ष ने भी दी सहमति

रायपुर (एजेंसी) | छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष का चुनाव सोमवार को होगा। भानुप्रतापुर से तीसरी बार के विधायक मनोज मंडावी लगभग तय माना जा रहा है। मंडावी के नाम पर विपक्षी दलों बीजेपी, जोगी कांग्रेस और बसपा ने भी अपनी सहमति दे दी है। इतना ही नहीं बीजेपी के विधायकों ने मंडावी के नामांकन में प्रस्तावक और समर्थक के रुप में अपने हस्ताक्षर भी किए हैं। संकेत हैं कि मंडावी शनिवार को नामांकन दाखिल करेंगे।

इससे पहले स्पीकर डा.चरदास महंत ने शुक्रवार को उपाध्यक्ष निर्वाचन के लिए कार्यक्रम की घोषणा की। इसके लिए1 दिसंबर को 12 बजे तक नाम दिया जा सकेगा। फिर 2 दिसंबर को उपाध्यक्ष का निर्वाचन की प्रक्रिया होगी। सदन में कांग्रेस के भारी बहुमत को देखते हुए विपक्षी दलों ने चुनाव न लड़ते हुए सर्वसम्मति से उपाध्यक्ष चुनने की पहल की।

इसेे विधानसभा में एक नई परंपरा की शुरुआत के रुप में देखा जा रहा है। पिछले चार विधानसभाओं में भी उपाध्यक्ष सत्ताधारी दल से ही तय किए जाते रहे हैं। हालांकि विपक्ष अपनी ओर से पर्चा दाखिल करते रहा है। इस बार सरकार सभी पक्षों के साथ सर्वसम्मति बनाने में सफल रही। बता दे किं सदन में कांग्रेस की 69 विधायक हैं, बीजेपी की 14 और बसपा-जेसीसी-जे के सात विधायक हैं।

2001 से अब तक कौन-कौन रहे विधानसभा उपाध्यक्ष

  • प्रथम विधानसभा में बनवारी लाल अग्रवाल 28 मार्च 2001 से 9 मार्च 2003 तक विधानसभा उपाध्यक्ष रहे।
  • प्रथम विधानसभा में धरमजीत सिंह 13 मार्च 2003 से 5 दिसंबर 2003 तक रहे।
  • द्वितीय विधानसभा में बद्रीधर दीवान 12 जुलाई 2005 से 11 दिसंबर 2008 तक रहे।
  • तृतीय विधानसभा में नारायण चंदेल 2 अगस्त 2010 से 11 दिसंबर 2013 तक रहे।
  • चतुर्थ विधानसभा में बद्रीधर दीवान 23 जुलाई से 2015 से 2018 तक रहे।

Leave a Reply