Chhattisgarh

रायपुर : रातों में महिलाओं के सुरक्षित कदमों के लिए महिला आयोग द्वारा पाॅवर वाॅक का आयोजन, राजधानी में 1500 महिलाएं करेंगी पाॅवर वाॅक

रायपुर | सार्वजनिक स्थानों पर रातों में महिलाओ की उपस्थिति को सामान्य बनाने तथा लोगों को सड़क पर महिलाओं की सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से राजधानी में एक मार्च को महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष  अनिला भेंडिया की उपस्थिति में लगभग 1500 महिलाएं पाॅवर वाॅक करेंगी।

राष्ट्रीय तथा राज्य महिला आयोग द्वारा राजधानी के मरीन ड्राइव में एक मार्च को शाम 7 बजे से 8 बजे के बीच पाॅवर वाॅक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। अधिक से अधिक महिलाओं, युवतियों और किशोरियोे से इस ऐतिहासिक पहल का हिस्सा बनने की अपील की गई है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय महिला आयोग के निर्देशानुसार एक मार्च को देश में पहली बार हर राज्य मुख्यालय में महिलाओं का ’पाॅवर वाॅक’ आयोजित किया जाएगा।


पाॅवर वाॅक आयोजन का उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के अधिकारों का बिना शर्त, एक मौलिक अधिकार के रूप में समर्थन करना है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर ’सम्मान और अपमान’,’सुरक्षित और असुरक्षित’ ’उचित या अनुचित’ की रूढ़िवादी विचारधारा को त्याग कर समाज की धारणा को बदलना और सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की उपस्थिति को सामान्य महसूस कराना है। कार्यक्रम से समाज में व्यापक स्तर पर एक प्रगतिशील मानसिकता लाने के साथ-साथ पीड़िताओं के आत्म-दोष की मानसिकता को मिटाने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply