Chhattisgarh India

लॉकडाउन 2: पंजीयन कार्यालय और शराब दुकानें 3 मई तक बंद, सूरजपुर में पुलिस कांस्टेबल समेत 10 पॉजिटिव

रायपुर | कोरोना संकट के बीच हुए लॉकडाउन में राज्य सरकार ने मंगलवार देर शाम दो संशोधित आदेश जारी कर दिए हैं। इसके बाद पंजीयन कार्यालय और शराब दुकानें अब 3 मई तक बंद रहेंगे। इससे पहले यह 28 अप्रैल से खुलनी थीं। वहीं छत्तीसगढ़ में बुधवार को जशपुर में भी एक कोरोना पॉजिटिव मिला है। जशपुर में संक्रमण का यह पहला केस हैं। इससे पहले मंगलवार सुबह सूरजपुर के प्रतापपुर (जजावल) में बनाए गए क्वारैंटाइन सेंटर में झारखंड के गढ़वा जिले के 58 साल का श्रमिक संक्रमित मिला था।

बाद में पुलिस कांस्टेबल समेत 9 लोग भी संक्रमित पाए गए। ये सभी लोग बुजुर्ग के संपर्क में आए थे। इन सबका रैपिड टेस्ट किया गया था। प्रदेश में अब एक्टिव केसों की संख्या 13 है। संक्रमितों का आंकड़ा 48 पर पहुंच गया है। अब तक कोरबा जिले से 28, सूरजपुर 10, रायपुर 6, जशपुर, दुर्ग, राजनांदगांव और बिलासपुर से एक-एक संक्रमित मिला है।

प्रदेश में विदेशी निवेश के लिए सरकार ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के संबंध में उद्योग विभाग के प्रस्तावित कार्ययोजना को सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है। उन्होंने उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव को कुछ चुनिंदा सेक्टर के उद्योगों को छत्तीसगढ़ में आमंत्रित करने के लिए पत्राचार की बात कही। राज्य में ऑटोमोबाइल, आयरन और स्टील, भारी इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक वायर और ऑप्टिकल फायबर, कन्ज्यूमर ड्यूरेबल्स, टेक्सटाइल, इलेक्ट्रानिक्स उद्योगों की स्थापना के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

उद्योगों में अभी 80% उत्पादन, राहत देने केंद्र से मांगी मदद

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा, राज्य के उद्योगों से अभी 80 फीसदी उत्पादन हो रहा है। कच्चे माल की आपूर्ति, उत्पादन और विक्रय की बेहतर व्यवस्था हो सके, इसलिए सरकार सभी जरूरी कदम उठाएगी। सीएम ने फिक्की के पदाधिकारियों को बताया कि राज्य के लघु और मध्यम श्रेणी के उद्योगों को विशेष राहत देने के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी गई है। सीएम ने कहा, उद्योग देश के ग्रीन जोन के जिलों में अपने उत्पादित माल की सप्लाई एहतियात बरतते हुए करें।

Leave a Reply