farmer-india
Chhattisgarh

किसान क्रेडिट कार्ड: 17 से 20 फरवरी तक होगा किसान चौपाल का आयोजन : किसान क्रेडिट कार्ड 14 दिवस के भीतर जारी करने बैकों को निर्देश

रायपुर | शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने जिले में पीएम किसान अंतर्गत लाभार्थी कृषकों को केसीसी के दायरे में लाने हेतु शिविर लगाने के निर्देश दिए है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अंतर्गत लाभान्वित कृषक तथा अन्य योग्य सभी कृषकों को किसान क्रेडिट कार्य के दायरे में लाने जिला के सभी विकासखंडों में 17 से 20 फरवरी तक किसान चौपाल लगाया जाएगा।

इस अभियान के तहत बैकों द्वारा केसीसी ऋण राशि तीन लाख रूपये तक के लिए लगने वाले समस्त शुल्क को माफ किया जाएगा। किसानों से निर्धारित प्रपत्र में आवेदन प्राप्त होने पर 14 दिवस के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के निर्देश बैकों को दिया गया है।

उन्होंने कहा कि यह अभियान लीड बैंक की सहायता से चलाया जाएगा। इसमें कृषि, राजस्व, पंचायत एवं सहकारिता विभाग की सक्रिय भागीदारी होगी। अभियान के दौरान बैंको द्वारा लाभान्वित हितग्राहियों जिनका पीएम किसान अंतर्गत केसीसी नहीं बना है, ऐसे हितग्राही का पहचान कर पीएम किसान के दस्तावेजों का उपयोग केसीसी के लिए किया जाएगा।

पीएम किसान अंतर्गत लाभान्वित किसान जिनका केसीसी उस बैंक में नहीं है अथवा केसीसी निष्क्रिय है, ऐसे कृषकों की सूची बैंकों द्वारा तैयार करके अन्य बैंकों, बैंक सहायकों, सरपंच, कृषि एवं राजस्व के मैदानी अमलों के साथ साझा किया जाएगा। किसानों को केसीसी बनाने हेतु प्रोत्साहित किया जाए। गैर किसान क्रेडिट कार्डधारी कृषकों की पहचान के लिए भुईया पोर्टल का उपयोग किया जाए।

पीएम किसान में पंजीकृत हितग्राही संबंधित बैंकं से अथवा जन सेवा केन्द्र में आवेदन कर आसानी से कृषि ऋण प्राप्त कर सकते है। केसीसी होने के बावजूद जो किसान ऋण नवीनीकृत नहीं कर पाते ऐसे किसान भी बैकों से संपर्क कर नई ऋण स्वीकृत कर सकते है। जिन किसानों का ऋण सीमा एक लाख साठ हजार रूपये है, ऐसे कृषकों को बिना किसी गारंटी के तत्काल ऋण की स्वीकृति दी जाए।

केसीसी के माध्यम से उद्यानिकी, पशुपालन एवं मछलीपालन से जुड़े किसान भी आसानी से अल्पकालीन कृषि ऋण प्राप्त कर सकते है। पीएम किसान में पंजीकृत कृषक की सूची पोर्टल में उपलब्ध है। किसान के नाम एवं आधार नंबर से ग्रामवार केसीसी धारी कृषकों की सूची तैयार किया जाए। केसीसी यदि निष्क्रिय है तो तत्काल संबंधित बैंक द्वारा एक्टिवेट किया जाना है।

गैर केसीसी धारी कृषक का खाता जिस बैंक में है अथवा धान उपार्जन हेतु अपेक्स बैंक डीसीसीबी में खाता संधारित होने पर उक्त बैंक शिविर में केसीसी जारी करें। शिविर के पूर्व पटवारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, पंचायत सचिव डोर टू डोर कृषकों से संपर्क स्थापित कर किसान सम्मान निधि में पंजीकृत कृषक से आवेदन पत्र प्राप्त करेेंगें।

जिला में आज यहां होगें किसान चौपाल

रायपुर जिले के धरसींवा विकासखंड में आज 18 फरवरी को ग्राम धरमपुरा, तुलसी, दोदेंकला, सिलियारी और सारागांव तथा आरंग विकासखंड के भानसोज, पचेड़ा, नरदहा, नारा और नकपुरा में किसान चौपाल का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह अभनपुर विकासखंड के ग्राम खिलौरा, रवेली, टेकारी, ढोढरा और खोरपा तथा तिल्दा विकासखंड के ग्राम छतौद, सरफोंगा, तिल्दा, मोहदा, चांपा, मढ़ी, खौना में किसान चौपाल का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply