Chhattisgarh

#Jantacurfew लोग घरों में, सड़कें सूनी-सूनी, रायपुर की 171 ट्रेनें, 6 उड़ानें रद्द, यात्री जहां हैं-वहीं ठहरे

रायपुर | छत्तीसगढ़ में रविवार को जनता कर्फ्यू का असर सुबह से ही दिखा है। माहौल सूनसान और सड़कें खाली हैं। रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर, रायगढ़ में लोग घरों में हैं। राज्य में बसों का संचालन भी बंद है। रायपुर से गुजरने वाली 171 ट्रेनें और रविवार को 6 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। 23 से 28 तक 5 उड़ानें कैंसिल रहेंगी।

रायपुर के पंडरी स्थित बस स्टैंड में राज्य भर से आईं बसें खड़ी हैं। राज्य के अन्य कोनों में संचालित बसें जों जहां हैं, वहीं खड़ी हैं। यात्री जहां हैं, वहीं ठहरे हुए हैं। लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकले हैं। शहरों में घरेलु काम करने वाले आज नहीं आए। उन्हें पहले ही मना कर दिया गया था।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की थी कि एक दिन घर पर रहकर कोरोनावायरस से निपटने में सहयोग करें। शनिवार को देश के केंद्रीय गृह सचिव ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र भेजा था। इस पत्र में गृह सचिव अजय भल्ला ने लिखा है कि प्रधानमंत्री ने 19 मार्च को देश के नाम संबोधन में ’जनता कर्फ्यू’ का आह्वान किया था। जिसमें लोगों से सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक अपने घरों में रहने की अपील की गई थी।

प्रधानमंत्री ने जनता कर्फ्यू के दौरान शाम 5 बजे देशवासियों से अपील की थी कि वे डॉक्टरों, चिकित्सा के पेशे में लगे लोग, साफ-सफाई में लगे लोगों को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद दें। लोग अपने घरों की बालकनी, घर के दरवाजे पर खड़े होकर पांच मिनट तक ताली, घंटी, बर्तन बजाकर अतिआवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के प्रति आभार जताएं।

रायपुर एयरपोर्ट से 23 से 28 मार्च तक 5 फ्लाइट रद्द रहेंगी

कर्फ्यू के चलते रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली कुछ फ्लाइट्स रद्द की गई हैं। इंडिगो ने 23 से 28 मार्च तक अपनी 5 और उड़ानें रद्द की हैं। रविवार के लिए इंडिगो की 6 फ्लाइट रद्द हैं। 5 उड़ानों में इंडिगों की- 6E 2409 रायपुर-दिल्ली, 6E 473 रायपुर-हैदराबाद, 6E 2512 रायपुर-दिल्ली फ्लाइट, 6E 304 रायपुर-हैदराबाद और 6E 7265 रायपुर-कोलकाता जाने वाली फ्लाइट शामिल हैं।

सूना-सूना रेलवे स्टेशन

कोरोनावायरस चलते रायपुर मंडल की कई ट्रेन को कैंसिल हैं। बिलासपुर, नागपुर मंडल भी जनता कर्फ्यू की वजह से प्रभावित हैं। यहां से चलने वाली 28 एक्सप्रेस ट्रेनें और 143 मेमू-पैसेंजर ट्रेनें कैंसिल हैं। हमेशा ही भीड़ से भरा रहने वाला रायपुर रेलवे स्टेशन परिसर सुनसान है। इक्का-दुक्का लोग ही नजर आ रहे हैं। रेलवे स्टेशन में कोरोना हेल्पडेस्क भी बनाई गई है। जनता कर्फ्यू से पहले निकल चुकी गाड़ियों से आने वाले लोगों को यहां कोरोना वायरस के बारे में जानकारी दी जा रही है। उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है।

रायपुर के उपनगरों में मैसेज फॉरवर्डिंग, 9 बजे तक कॉलोनियों के गेट बंद

राजधानी के खमारडीह, समता कॉलोनी, डीडी नगर, कबीर नगर, जीई रोड, वीआईपी रोड, अनुपम नगर रेसिडेंट और अशोकारत्न कॉलोनी के गेट रात 9 बजे तक के लिए बंद हैं। रहवासी घरों में रहकर प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं। शाम 5 बजे बाल्कनी में शंख ताली, ढोली संगीत पांच मिनट तक बजाएंगे। इस महामारी से लड़ने में सबका हौसला बढाएंगे।

बिलासपुर में मास्क नहीं तो पेट्रोल नहीं

कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाया गया जनता कर्फ्यू का बिलासपुर के प्रमुख चौक-चौराहों पर सुबह से ही दिखा। एक या दो लोग ही मास्क या कपड़े से मुंह बांधकर ही जाते देखे गए। प्रशासन ने रविवार को लोगों को घरों से ना निकलने की अपील की है। पुलिस के अतिरिक्त बल की तैनाती की है। जिला अस्पताल को भी अलर्ट मोड पर रखा है। प्रशासन ने सुनिश्चित किया है कि लोगों को दवाओं और रोजमर्रा की जरूरी चीजों के लिए परेशान नहीं होना पड़े। इस बीच शहर के पुलिस लाइन के पेट्रोल पंप पर लोगों में कोरोना वायरस के प्रति जागरुक किया जा रहा है। यहां मास्क लगाकर या कपड़े से मुंह ढंककर आने वालों को ही पेट्रोल दिया जा रहा है। साफ संदेश है- मास्क नहीं तो पेट्रोल नहीं।

जनता कर्फ्यू के कारण बिलासपुर के कमिश्नर बंगला रोड खाली है।

रायगढ़: शहर में सुबह 5:30 बजे से 6:20 तक सड़कों पर मॉर्निंग वॉक करने वाले नहीं दिखे। बस और रेलवे स्टेशन पर सूने-सूने हैं। अब स्थिति अब भी सुबह जैसी ही है। बस स्टैंड पर जो लोग पहुंचे वह भी वापस लौट गए। रेलवे स्टेशन से अनावश्यक लोगो को आरपीएफ ने हटाया। सड़कें सुबह से सूनसान दिखीं। मस्जिदों में सुबह नमाजी कम पहुंचे। मंदिरों में पुजारियों ने की पूजा। सुबह की आरती में एक भी श्रद्धालु नजर नहीं आया।

रायगढ़ की मुख्य सड़क सुबह सूनसान दिखीं।

भिलाई: शहर में जनता कर्फ्यू का असर सुबह से ही दिखना शुरू हो गया था। लोग घरों से नहीं निकले। लोगों ने घरों में काम करने वाले नौकरों को भी मना कर दिया था। प्रशासन की ओर से भी 5 अप्रैल तक सभी प्रतिष्ठान बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। अनिवार्य जरूरतों की दुकानें खुली रहेंगी। सूनी सड़कें और बाजारों के बंद होने से माना जा रहा है, लोग जनता कर्फ्यू के हक में है। इस बीच भिलाई के पंचशील नगर, खारून ग्रीन बाजार चौक में कुछ लोगों के विदेश से आने की सूचना मिली है। इसके बाद नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची है। निगम के कर्मचारी सुबह से ही शहर में अलग-अलग जगहों पर काम में जुटे हुए हैं। निगम आयुक्त खुद भी दौरे पर हैं। मंदिरों के पट बंद हैं। लोग मॉर्निंग वॉक तक के लिए घरों से बाहर नहीं निकले। एक-दो लोग जो बाहर गए भी, वह भी सड़कें खाली देखकर अपने घरों को लौट गए।

दंतेवाड़ा: पुलिस बटालियन में कमांडेंट ने झाड़ू लगाई, घर में रहने का संदेश दिया; वीडियो वायरल
नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले की पुलिस बटालियन में कमांडेंट आईपीएस शशिमोहन सिंह ने घर में झाड़ू लगाई है। उन्होंने ऐसा कोरोनावायरस को हराने के लिए किया है। उनका वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में शशिमोहन अपने घर शॉट्स पहनकर झाड़ू लगा रहे हैं। दोपहर करीब 1 बजकर 15 मिनट पर जारी किए गए इस वीडियो में वह कह रहे हैं- दुनिया कोरोना को एक साथ मिलकर हाराएगी। कोरोना ने सोचने पर मजबूर कर दिया। दुनिया जाति और धर्म सीमाओं में बंटी थी। आज इस वायरस ने दुनिया को एक कर दिया। वीडियो का मकसद लोगों को घर रहने का संदेश देना और काम में खुद को व्यस्त रखना है।

सीएम ने समर्थन किया था, कोरोना पर अलग वेबसाइट

19 मार्च को जब प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए जनता कर्फ्यू की बात कही तो छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसका समर्थन किया था। उन्होंने सोशल मीडिया में लिखा कि प्रधानमंत्री के द्वारा देश को दिया गया संदेश महत्वपूर्ण है। मैं छत्तीसगढ़ प्रदेश की तरफ से केंद्र सरकार एवं प्रधानमंत्री को विश्वास दिलाता हूं कि कोविड -19 संक्रमण से लड़ने के लिए उनके द्वारा उठाए और सुझाए गए हर कदम का हम सब समर्थन करेंगे।

शनिवार को राज्य सरकर ने प्रदेश के लोगों के लिए अलग वेबसाइट Website- gad.cg.gov.in/cgcorona का लिंक जारी किया। इसमें सरकार के उठाए जा रहे कदम को लोग एक स्थान पर देख सकेंगे।

Leave a Reply