Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में आज से चलेंगी बसें, माॅल व होटल-रेस्तरां खुलेंगे; बसें सिर्फ प्रदेश में चलेंगी, दूसरे राज्य नहीं जाएंगी

रायपुर | कोरोना संक्रमण के कारण प्रदेश में बंद हुई यात्री बसें लगभग 96 दिन बाद शुक्रवार से फिर से चलेंगी। यही नहीं, 98 दिन से बंद शॉपिंग मॉल, क्लब हाउस, होटल और रेस्टोरेंट भी शुक्रवार से ही खोले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद इन सेवाओं को शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

बसोें से लेकर माॅल-होटल तक सभी में कोरोना गाइडलाइंस का पालन अनिवार्य किया गया है। हर बस संचालक को यात्रियों के नाम-पते और नंबर रखने होंगे। यही नहीं, माॅल और होटल में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष तरणजीत होरा ने बताया कि उनके संगठन ने सीएम भूपेश से मिलकर होटल-रेस्तरां खोलने का आग्रह किया था।

हालांकि माॅल के मल्टीप्लेक्स और टाॅकीज, बच्चों से लेकर हर तरह के एंटरटेनमेंट और गेम जोन, सभी तरह के जिम और स्वीमिंग पूल अभी भी बंद रहेंगे। वहीं कंटेनमेंट जोन में सब कुछ बंद होगा। इधर, परिवहन आयुक्त कमलप्रीत सिंह ने गुरुवार को जारी आदेश में कहा कि बसें प्रदेश के भीतर और अंतर-जिले में ही चलेंगी।

इन्हें निर्धारित फेरे और समय के मुताबिक चलाया जाएगा। बस चालक, परिचालक और सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बस में चढ़ते, उतरते या बैठते समय फिजिकल डिस्टेंसिंग अनिवार्य की गई है। बसों को सैनिटाइज करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। यही नहीं, बस में धूम्रपान, पान, गुटका, तंबाकू आदि खाना या थूकना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

विभाग द्वारा बस संचालकों को यह भी कहा गया है कि मार्ग अनुसार एवं तिथिवार चालक एवं परिचालक का रिकाॅर्ड रखना होगा। बस में सफर करने वालों के लिए ई-पास की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। बस संचालकों को हर यात्री की पूरी जानकारी रखनी होगी और प्रशासन के मांगने पर देना भी जरूरी होगा। ड्राइवर के केबिन में किसी का भी प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।

कंटेनमेंट जोन में सब कुछ बंद होगा

आदेश में कहा गया है कि सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल अभी पूर्ववत बंद रहेंगे। स्पोर्टिंग कांप्लेक्स और स्टेडियम में अभी केवल खेल संबंधित गतिविधियां ही होंगी। इन जगहों पर दर्शकों जाने की अनुमति नहीं होगी। सार्वजनिक कार्यक्रमों पर लगा प्रतिबंध भी जारी रहेगा। कंटेनमेंट जोन में आने वाले होटल, क्लब या रेस्टोरेंट नहीं खुलेंगे।

Leave a Reply