सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल होने के बाद बढ़ा विरोध, रायपुर जिला कोर्ट के टॉयलेट में लगाए गए भगवा रंग के टाइल्स को वकीलों ने तोड़ा - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल होने के बाद बढ़ा विरोध, रायपुर जिला कोर्ट के टॉयलेट में लगाए गए भगवा रंग के टाइल्स को वकीलों ने तोड़ा

रायपुर | छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के जिला कोर्ट परिसर में बने टॉयलेट के टाइल्स सोमवार को वकीलों ने तोड़ दिए। टॉयलेट में भगवा रंग के टाइल्स लगाए गए थे। वकीलों ने इस दौरान नारेबाजी की और इसको लेकर नाराजागी जताई। इस संबंध में जिला न्यायाधीश (डीजे) से भी मुलाकात की। इसके बाद डीजे ने टाइल्स बदलने के निर्देश दिए हैं। वकीलों ने दोबारा से भगवा रंग की टाइल्स नहीं लगाने को लेकर चेतावनी भी दी है। दरअसल, यह सारा विवाद सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल होने के बाद बढ़ा।

कचहरी के पिछले हिस्से में होने के कारण कम होता था टॉयलेट का उपयोग

जिला कचहरी परिसर के भीतर शास्त्री चौक से पंडरी जाने वाली सड़क के किनारे दो साल पहले आम लोगों के लिए यूरिनल बनाया गया। चूंकि यह कचहरी के पिछले हिस्से में है, इसलिए उपयोग कम होता था। कुछ दिन पहले इसके टाइल्स के रंग पर कुछ लोगों ने गौर किया और यह उन्हें नागवार गुजरा। इसका सोशल मीडिया में विरोध होने लगा। तस्वीर रोजाना वायरल होती रही और धीरे-धीरे रंग बदलने की मांग शुरू हो गई। सोशल मीडिया की इस मुहिम ने सोमवार को रंग दिखा दिया।

राजधानी के बार एसोसिशन ने रंग की वजह से टाइल्स बदलने की मांग करते हुए जिला न्यायाधीश (डीजे) से मुलाकात की। बार के चेयरमैन आशीष सोनी ने बताया कि डीजे ने टाइल्स बदलने के निर्देश दे दिए। इसके बाद एसोसिएशन के अधिवक्ता हथौड़े लेकर पहुंचे और सांकेतिक रूप से थोड़ा-थोड़ा हिस्सा तोड़ दिया। साथ ही, लोगों से अपील भी की जाने लगी कि जब तक रंग नहीं बदलता, यूरिनल का इस्तेमाल नहीं करना है। अधिवक्ताओं का कहना है कि यह मुद्दा राजनीतिक नहीं बल्कि आस्था व राष्ट्रीयता से जुड़ा है।

Leave a Reply