Chhattisgarh

कोरोना वायरस अपडेट: छत्तीसगढ़ में 113 नए कोरोना पॉजिटिव, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 939

रायपुर | एम्स में रविवार को दो कोरोना मरीजों की मौत हो गई। वहीं प्रदेश में 113 नए मरीज मिले हैं। इनमें रायपुर के 6 मरीज शामिल हैं। नए पॉजिटिव केस कोरबा जिले से 44, बलरामपुर 28, जांजगीर-चांपा 14, दुर्ग, रायगढ़ व रायपुर 6-6, बलौदाबाजार 3, गरियाबंद, बिलासपुर व जशपुर से 2-2 मरीज सामने आए हैं। इसकी पुष्टि कोरोना कंट्रोल एंड कमांड सेंटर ने की है।

वही 84 कोरोना से पीड़ित मरीज़ स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए।


भिलाई में पदस्थ प्रशिक्षु डॉक्टर और बीएसएफ भी संक्रमित मिले हैं। मरने वालों में एक मरीज कैंसर पीड़ित और दूसरा टीबी व दिल का पेशेंट था। दोनों मरीजों को उनकी बीमारी के इलाज के लिए दाखिल कराया गया था। इलाज के दौरान कोरोना के लक्षण दिखने पर उनके स्वाब का सैंपल लिया गया। रिपोर्ट आने के बाद उन्हें कोविड वार्ड में भर्ती कर इलाज किया जा रहा था।

प्रदेश में अब तक 9 मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं 1697 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस बीच 84 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब एक्टिव केस 1097 हैं।  एम्स प्रबंधन से जारी सूचना के अनुसार मरने वालों में एक मरीज रायगढ़ और दूसरा महासमुंद के रहने वाले थे। रायगढ़ के 52 वर्षीय अधेड़ को 5 अप्रैल एम्स यूरोलॉजी विभाग में कैंसर के इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। कैंसर ब्लैडर से बढ़कर लंग्स तक फैल गया था। 12 मई को मरीज का ऑपरेशन किया गया। उसके बाद कोरोना के लक्षण दिखने पर सैंपल की जांच की गई।

रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर 13 जून को एम्स के कोविड आईसीयू में शिफ्ट किया गया। उसी दिन देर रात मरीज की मौत हो गई। महासमुंद के मरीज टीबी और हाइपरटेंशन के इलाज के लिए लालपुर स्थित एक अस्पताल में 31 मई को भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान ही कोरोना के लक्षण नजर आने पर सैंपल लेकर जांच करवाई गई।

रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर 6 जून को उन्हें एम्स रायपुर में शिफ्ट किया गया। उस समय मरीज की हालत बेहद सीरियस थी। 14 जून को तड़के 4.55 बजे मरीज की मौत हो गई। इस बीच शनिवार की रात जिन 11 मरीजों के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई, उनमें ज्यादातर एम्स के स्टाफ हैं। इनमें शिवानंद नगर, टाटीबंध, आमानाका कुकुरबेड़ा, अश्वनी नगर, आमासिवनी विधानसभा, एम्स, देवेंद्रनगर सहित चार अन्य रायपुर के अलग-अलग इलाकों के हैं। ये सभी नए कनटेनमेंट जोन बन गए हैं।

छत्तीसगढ़ में कोरोना की स्थिति

  • कुल संक्रमित मामले – 1,662
  • एक्टिव मामले – 939
  • स्वस्थ हुए – 715
  • मौत – 9

Leave a Reply