Chhattisgarh

कोरोना वायरस अपडेट: बीजापुर में सीआरपीएफ अफसर पाॅजिटिव, 9 मेडिकल छात्र समेत 33 नए मरीज मिले

रायपुर | छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सीआरपीएफ का एक अफसर कोरोना पाॅजिटिव पाया गया। इसी के साथ अब प्रदेश के सभी 28 जिलों में कोरोना का संक्रमण मिल गया। राजधानी रायपुर में भी कोरोना के 9 मरीज मिले हैं, पर ये सभी किर्गिस्तान से लौटे मेडिकल छात्र हैं और दो हॉस्टल में क्वारेंटाइन हैं।

वही, राजनांदगांव- रायगढ़ से 4-4, बलरामपुर, सूरजपुर,जशपुर व गरियाबंद से 3-3, जगदलपुर से 2, दंतेवाड़ा व बेमेतरा से एक-एक केस पाजिटिव आया है। देर रात 4 मरीज मिले थे, जिसे मिलाकर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2458 हो गई है। इनमें एक्टिव केस 715 हैं और 1729 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

राहत की बात ये है कि गुरुवार को 128 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज भी कर दिया गया है।

मजदूरों में संक्रमण घटने लगा

कोरोना कोर कमेटी के डॉ. आरके पंडा ने बताया कि नए मरीजों को 5 दिनों में दवा देकर छुट्‌टी दी जा रही है। यह इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की नई गाइडलाइन है। कोरोना सेल के मीडिया प्रभारी डॉ. अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि सप्ताहभर पहले की तुलना में अब प्रवासी मजदूर संक्रमित होने की संख्या कुछ कम हुई है। हालांकि अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि प्रवासी मजदूरों में संक्रमण के केस मिलना खत्म हो गया।

छत्तीसगढ़ में कोरोना की स्थिति

छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 1 लाख 37 हजार 400 लोगों के सैंपल की जांच की गई है। इसमें से 2422 पॉजिटिव मिले हैं। हालांकि, 1601 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई है। अब एक्टिव केस की संख्या 809 हैं। जबकि 12 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक सबसे ज्यादा संक्रमण के केस कोरबा (306) और रायपुर (236) सामने आए हैं। इनमें से कोरबा के 105 व रायपुर के 108 एक्टिव केस हैं।

रायपुर में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं

रायपुर में लगातार मरीज बढ़ने का कारण संक्रमितों के संपर्क में आना है, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार यहां अभी कम्युनिटी स्प्रेड की संभावना नहीं है। जून में ही रायपुर में 230 नए मरीजों की पहचान हुई है। 94 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है जबकि 150 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। इसके अलावा चार जिलों बिलासपुर, पेंड्रा, जगदलपुर व दंतेवाड़ा में अब कोई मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं है।

Leave a Reply