raipur-nagar-palika-nigam
Chhattisgarh

कोरोना वायरस: रायपुर समेत प्रदेश के सभी मॉल, बाजार, शिक्षण संस्थानों, बसों में होगा केमिकल स्प्रे, नगर निगम की बैठक में लिया फैसला

रायपुर | कोरोनावायरस से बचाव के लिए राजधानी के सभी शॉपिंग मॉल, शिक्षण संस्थानों, बाजार, वाहनों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में केमिकल स्प्रे किया जाएगा।  नगर निगम ने शुक्रवार को बैठक में इसकी मंजूर दी है। महापौर एजाज ढेबर के कहा कि इसके लिए आउटसोर्सिंग की जाएगी। निगम कंपनी को फॉगिंग और स्प्रे करने का ठेका देगा। इन सब कामों के लिए सात दिन का समय तय किया है।

रायपुर में नहीं है कोई वायरस

रायपुर में कोरोनावायरस से संक्रमित एक भी मरीज सामने नहीं आया है। जो भी संदिग्ध मिले हैं, वे भिलाई और अन्य जिलों के हैं। हालांकि फिर भी नगर निगम अर्लट पर है। इसके लिए निगम की टीम मार्केट एरिया, सभी शॉपिंग मॉल, मुख्य व्यावसायिक केंद्र, व्यस्त सड़कों और शिक्षण संस्थानों में पहुंचेगी।

रायपुर में 98 लाख रुपए का खर्च आएगा

निगम की बैठक में 7 दिन में काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए 98 लाख का खर्च आएगा। महापौर एजाज ढेबर ने बताया –  दिल्ली में ये स्प्रे और फॉगिंग किया जा रहा है। स्प्रे और फागिंग के लिए रात का समय चुना गया है।

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण वाहनों पर केमिकल स्प्रे किया जायेगा

राज्य शासन द्वारा नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। इसके तहत वाहनों में भी बेहतर साफ-सफाई के निर्देश दिये गए है। इस संबंध में जिला परिवहन अधिकारी सभी सार्वजनिक परिवहन सेवा यान संचालकों-मालिकों और यातायात-परिवहन संघों को आवश्यक दिशा-निर्देश कर कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए जन-जागरूकता की दृष्टि से अपने वाहनों में बेहतर साफ-सफाई रखें।

इसके साथ ही छत्तीसगढ़ मोटरयान नियम 1994 के नियम 94 के प्रावधानों के तहत लोक सेवा यानों (स्टेज कैरिज एवं कान्ट्रैक्ट कैरिज, ऑटो रिक्शा, टैक्सी केब, मैक्सी केब, स्कूल बस, प्रायवेट सेवा यान, ई-रिक्शा आदि) में राज्य के संचालक स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा अनुमोदित द्रव्य के द्वारा विसंक्रामण करने को कहा गया है। परिवहन अधिकारी को इस निर्देश का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।

Leave a Reply