लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने प्रदेश की 9 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किया, दुर्ग और कोरबा सीट पर आज तय हो सकता है नाम

रायपुर (एजेंसी) | कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सातवी सूची आधी रात को जारी कर दी। इसमें प्रदेश की चार सीटों पर चेहरे तय हो गए हैं। आपको बता दे इससे पहले कांग्रेस ने 5 सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिया था। अब केवल कोरबा और दुर्ग सीटों के लिए संशय है। हालांकि यह भी खबर आ रही है कि इन दोनों सीटों पर प्रत्याशी के नाम तय हो चुके है। जिसकी आधिकारिक घोषणा आज की जा सकती है।

पार्टी ने रायपुर लोकसभा सीट से महापौर प्रमोद दुबे और बिलासपुर से अटल श्रीवास्तव के नाम पर मुहर लगाई है। इसके अलावा राजनांदगांव से भोलाराम साहू और महासमुंद से धनेंद्र साहू को प्रत्याशी घोषित किया है।

अटल श्रीवास्तव: लाठी चार्ज मामले के बाद फेमस हुए थे 

 

पार्टी ने बिलासपुर से अटल श्रीवास्तव को मौका दिया है। शहर में कार्यकर्ताओं पर पुलिस की लाठी चार्ज में कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री अटल श्रीवास्तव को काफी चोट आई थी। इस घटना के बाद ये राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में थे। माना जा रहा था कि अटल श्रीवास्तव को विधानसभा का टिकट दिया जाएगा, लेकिन पार्टी ने इन्हें लोकसभा में लड़ाने का मन बना लिया था।

धनेंद्र साहू: पांच बार विधायक रह चुके हैं 

 

पांच बार के विधायक रह चुके धनेंद्र साहू वर्तमान में अभनपुर सीट से विधायक हैं। इन्हें महासमुंद से उम्मीदवार बनाया गया है। से सीट साहू बाहुल्य है। वहीं खुज्जी से विधायक रह चुके भोलाराम साहू का टिकट हाल ही में विधानसभा चुनाव में काट दिया गया था। पार्टी ने तभी भोलाराम साहू को लोकसभा में मौका देने का इशारा किया था।

प्रमोद दुबे: रायपुर में ब्राह्मण कैंडिडेट पर जताया भरोसा

 

रायपुर लोकसभा सीट से प्रमोद दुबे को उम्मीदवार बनाया गया है। वर्तमान में ये कांग्रेस के महापौर हैं। इन्होंने पार्षद से राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत की थी। रायपुर लोकसभा सीट के तहत आने वाली विधानसभा की 9 सीटों में 6 पर कांग्रेस का कब्जा है। प्रमोद दुबे चार विधानसभाओं में लीड लेकर रायपुर के महापौर चुने गए थे। ऐसे में कांग्रेस ने उनपर भरोसा जताते हुए दांव खेला है। पार्टी ने पिछली बार भी रायपुर से ब्रह्मण कैंडिडेट को ही मौका दिया था। कांग्रेस ने रमेश बैस के खिलाफ सत्यनारायण शर्मा को खड़ा किया था।

भोलाराम साहू: छत्तीसगढ़ साहू समाज का प्रतिनिधित्व करते है

राजनांदगाव से भोलाराम साहू को प्रत्याशी बनाया गया है। कांग्रेस के पूर्व विधायक है और मिलनसार है। राजनांदगाव में अच्छी पकड़ रखते है। साथ ही छत्तीसगढ़ के साहू समाज का भी प्रतिनिधित्व करते है। पूर्व में जब विधायक होते हुए भी इनकी टिकट काटे जाने के बाद भी पार्टी के प्रति वफादार रहे। आपको बता दे हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में विधायक भोलाराम साहू की टिकट काट दिया गया था। पार्टी ने उन्हें अब लोकसभा का टिकट देकर बहुत बड़ा दांव खेला है।

पांच सीटों पर पहले ही प्रत्याशी तय 

पार्टी ने 16 मार्च को ही प्रदेश की पांच सीट सरगुजा, बस्तर, रायगढ़, कांकेर और जांजगीर-चांपा के लिए प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया था। इसमें वरिष्ठ नेता खेलसाय सिंह को सरगुजा से, राहुल गांधी की पसंद दीपक बैज को बस्तर से, धरमजयगढ़ से वर्तमान विधायक लालजीत सिंह राठिया को रायगढ़ लोकसभा सीट से, बिरेश ठाकुर को कांकेर से और रवि भारद्वाज को जांजगीर चांपा सीट से पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है।

इन पांच सीटों पर दोनों दलों के प्रत्याशी तय

लोकसभा सीट भाजपा कांग्रेस
सरगुजा रेणुका सिंह खेलसाय सिंह
रायगढ़ लालजीत सिंह राठिया गोमती साय
कांकेर मोहन मंडावी बीरेश ठाकुर
बस्तर बैदूराम कश्यप दीपक बैज
जांजगीर-चांपा गुहाराम अजगले रवि भारद्वाज

दो सीट पर अभी चेहरे तय नहीं 

प्रदेश की 11 लोकसभा सीटों में से फिलहाल दो पर नाम तय होना बाकी है। इनमें कोरबा से वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना साहू के नाम की चर्चा है। वहीं दुर्ग से राज्य के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू के परिवार से उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा है।

Leave a Reply