cm-bhupesh-baghel-video-conf-quarntine-center
Chhattisgarh

कोरोना संकट के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बोले-किसानों को नहीं होगी तकलीफ, खाद और बीज की पर्याप्त व्यवस्था

रायपुर | कोरोना संकट से जूझ रहे किसानों को सीएम भूपेश बघेल ने बड़ी राहत दी है। सीएम ने कहा है कि उनके लिए खाद-बीज की पूरी व्यवस्था हो गई है। वर्तमान में प्रदेश के 60 फीसदी किसान खाद-बीज उठा चुके हैं।

किसानों से सीएम भूपेश ने कहा कि कृषि विभाग और सहकारिता विभाग ने किसानों को तकलीफ से बचाने के लिए प्रत्येक सोसायटी में खाद-बीज की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि फसलों को सुरक्षित रखने के लिए रोका-छेका हमारे गांवों की पुरानी व्यवस्था है। इसमें खुले में चरने वाले पशुओं पर रोक लगाने का काम किया जाता है। इससे फसलों की सुरक्षा होती है।

यह परम्परा आज भी बहुत उपयोगी है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में किसानों, ग्रामीणों और पंच-सरपंचों से कहा कि 19 जून तक रोका छेका की व्यवस्था कर ली जाए।

जिससे फसलों को सुरक्षित रखा जा सके। इससे छत्तीसगढ़ को एक नई दिशा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात का मौसम के साथ ही किसान खेती-किसानी की तैयारी शुरू कर चुके हैं, जिनके पास सिंचाई के साधन है, वो किसान थरहा लगाने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त मिल चुकी है। दूसरी किस्त राजीव जी की जयंती पर 20 अगस्त को मिलेगी।

Leave a Reply