रायपुर: आज शाम से आचार संहिता लागु, प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव 21 दिसंबर को, परिणाम आएंगे 24 दिसंबर को - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

रायपुर: आज शाम से आचार संहिता लागु, प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव 21 दिसंबर को, परिणाम आएंगे 24 दिसंबर को

रायपुर (एजेंसी) | छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान सोमवार को चुनाव आयोग ने कर दिया। इसके साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। प्रदेश में 21 दिसंबर को मतदान होगा, जबकि 24 दिसंबर को नतीजे आएंगे। इसके लिए 30 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आयोग की ओर से बताया गया कि नगरीय निकाय चुनाव के बाद ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हालांकि नक्सल प्रभावित जिलों और अन्य में मतदान का समय अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

प्रदेश में 5406 मतदान केंद्रों पर 40 लाख मतदाता करेंगे वोटिंग

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने बताया कि 30 नवंबर को ही अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 6 दिसंबर है। अगले दिन 7 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जबकि 9 दिसंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे। उम्मीदवारों की चुनाव चिन्ह का आवंटन भी 9 दिसंबर को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित  दंतेवाड़ा, कोंडागांव, कांकेर, नारायणपुर, बीजापुर और सुकमा में मतदान सुबह 7 से 3 बजे और अन्य स्थानों पर सुबह 8 से 5 बजे तक होगा।

पहली बार राज्य में ऑनलाइन निर्वाचक नामावली तैयार की गई है। इस बार पार्षदों का नामांकन फॉर्म आनलाइन भरे जाएंगे। वहीं मतदाता सूची भी ऑनलाइन है। चुनाव आयोग की आईटी टीम ने वेबसाइट बनाई है। राज्य में 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका,103 नगर पंचायत और 151 नगरीय निकायों में चुनाव होगा। प्रदेश में कुल 5406 मतदान केंद्र पर 40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेेंगे। इन मतदान केंद्रों पर 21 हजार मतदान कर्मी तैनात किए जाएंगे। प्रदेश में कुल 2840 वार्डों में मतदाता पार्षद चुनेंगे।

Leave a Reply