Chhattisgarh Education & Jobs

अवसर परीक्षा: माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से फेल, पूरक और अनुपस्थित छात्रों को पास होने के लिए मिलेंगे तीन और मौके

रायपुर | छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं परीक्षा में असफल हुए छात्रों को पास होने के तीन मौके और मिलेंगे। इसके लिए बोर्ड की ओर से उन्हें अवसर परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इसमें फेल हुए छात्र-छात्राओं के साथ ही पूरक और अनुपस्थित होने वालों को भी फायदा मिलेगा। 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम 23 जून को घोषित किए गए थे। 10वीं में 73.62% और 12वीं में 78.59% छात्र-छात्राएं पास हुए।

जिन छात्र-छात्राओं का परीक्षा परिणाम पूरक है, वो तो परीक्षा देंगे ही इसके साथ जो विद्यार्थी दो से अधिक विषय में फेल हैं और जो परीक्षा ही नहीं दे सके, यानी सभी पेपर में अनुपस्थित रहे हैं, उनको भी चार मौका मिलेगा। इसमें जो लोग अभी एग्जाम दे चुके हैं, ये पहला अवसर था। अब दूसरा पूरक परीक्षा, तीसरा आगामी सत्र में होने वाले बाेर्ड एग्जाम और चौथा फिर से होने वाली पूरक में मिलेगा।

10वीं में 3.87 लाख व 12वीं में 2.72 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी हुए थे शामिल

सीजी बोर्ड की 2 मार्च से शुरू हुई परीक्षाएं 20 मार्च तक ही हो पाईं थी। इसके बाद कोरोना के चलते 13 मई को परीक्षाएं ना कराने का फैसला लिया गया था। स्टूडेंट्स को उनके पूर्व के परफॉर्मेंस के आधार पर नंबर दिए गए हैं। करीब साढ़े तीन हजार छात्रों को बोनस नंबर मिला है। यह नंबर उन्हें खेलकूद, एनसीसी, एनएसएस समेत अन्य कैटेगरी के अनुसार दिए गए। 10वीं में 3,87,542 छात्र-छात्राएं और 12वीं में 2,72,809 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June

Leave a Reply