छग की आईएफएस उमादेवी केंद्र में एडिशनल सेक्रेटरी, 25 अन्य भी प्रमोट - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

छग की आईएफएस उमादेवी केंद्र में एडिशनल सेक्रेटरी, 25 अन्य भी प्रमोट

रायपुर (एजेंसी) | 1987 बैच की छत्तीसगढ़ कैडर की आईएफएस अफसर उमादेवी प्रतिनियुक्ति पर केंद्र सरकार में एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर की गई है। उनकी नियुक्ति वन-पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में की गई है। वह एक-दो दिन में रिलीव कर दी जाएंगी। उमा देवी अभी राज्य में व्यापमं की अध्यक्ष हैं।

उनको पिछले साल जून में मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर का मुख्य सचिव बनाया था। तब से उमा के केंद्र या जम्मू-कश्मीर में डेपुटेशन पर जाने की चर्चाएं चल रही थीं। केंद्र सरकार की कैबिनेट कमेटी ने कुल 16 अफसरों की नियुक्ति की है, इनमें से 15 आईएएस अफसर हैं। छत्तीसगढ़ के 19 साल के इतिहास में उमादेवी एकमात्र नान आईएएस अधिकारी हैं, जिन्हें केंद्र में एडिशनल सेक्रेटरी बनाया गया है।

19 साल के इतिहास में केंद्र में एडिशनल सेक्रेटरी बनने वाली एकमात्र नान आईएएस

आईएफएस एसोसिएशन ने उनकी केंद्र में नियुक्ति होने पर हर्ष व्यक्त किया है। अफसरों का कहना है कि यह छत्तीसगढ़ के आईएएफएस अफसरों के लिए नए रास्ते खुलने जैसा है। अब तक केंद्र में आईएएस अफसर ही एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर नियुक्त होते रहे हैं। हालांकि छत्तीसगढ़ से कोई भी आईएएस अब तक इस पद पर नहीं पहुंच पाया है। केंद्र सरकार में एडिशनल सेक्रेटरी रैंक का अधिकारी राज्य के मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी के बराबर माना जाता है।

राज्य के 25 आईएफएस भी प्रमोट

दूसरी ओर राज्य सरकार ने 25 आईएफएस अफसरों को प्रमोशन दिया है। इनमें 5 मुख्य वन संरक्षक को एडिशनल पीसीसीएफ बनाया है। इनमें तीन 1992 बैच के, एक 1993 बैच के और एक 1994 बैच के अफसर हैं। आनंद बाबू, कौशलेंद्र कुमार, वी शेट्टेपनावर, आलोक कटियार और अरुण कुमार पांडेय शामिल हैं। इनमें दो शेट्टेपनावर और कटियार राज्य प्रशासन में प्रतिनियुक्ति पर होने के कारण उन्हें प्रोफार्मा प्रमोशन दिया गया है।

इसी तरह से 2003 से 06 बैच के आईएफएस फुलजेंस टोप्पो, एस.जगदीशन,एस.वेंकटाचलम, राजू आगासिमनी, विवेक आचार्य,वी.माथेश्वरन, पी.अरुणप्रसाद, डॉ.केनियल हाउतोली मैथियो और प्रभात मिश्रा को क्रमोन्नति दी गई है। सीएफ स्तर के सात अफसरों आरके तिवारी, एबी .मिंज, नरेंद्र पांडे, प्रणिता सोनी,प्रणिता पाल,राजेश कल्लाजे और शालिनी रैना को भी क्रमोन्नति दी गई है।

Leave a Reply