छत्तीसगढ़: प्याज चिल्हर में 65 रु. किलो, राहत देने आज से 4 सरकारी काउंटर, यहाँ से खरीद सकेंगे - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

छत्तीसगढ़: प्याज चिल्हर में 65 रु. किलो, राहत देने आज से 4 सरकारी काउंटर, यहाँ से खरीद सकेंगे

रायपुर (एजेंसी) | प्याज की बढ़ती कीमत ने लोगों की आंखों में आंसू ला दिया है। महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की वजह से नया और पुराना प्याज खराब आ रहा है। थोक प्याज कारोबारियों का कहना है कि प्याज की सप्लाई तो सामान्य है, लेकिन बोरियों में आधे से ज्यादा प्याज खराब हो जा रहा है।

इस वजह से रायपुर में थोक में नया प्याज 40 से 52 और पुराना प्याज 55 से 60 रुपए किलो में बिक रहा है। चिल्हर बाजार में यह कीमत 65-70 रुपए किलो तक है। प्याज के थोक कारोबारियों का कहना है कि यह स्थिति अभी इस हफ्ते और बनी रहेगी। ऐसे में लोगों को राहत देने के लिए खाद्य विभाग ने शहर के चार जगहों में स्पेशल काउंटर खोले हैं। इन काउंटरों में लोग चिल्हर प्याज थोक की कीमत में खरीद सकेंगे। एक व्यक्ति को पांच किलो प्याज थोक की कीमत में दिया जाएगा।

आलू-प्याज विक्रेता संघ के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि एक बोरी में 40 से 50 किलो प्याज रहता है। आंध्रप्रदेश से आने वाली बोरियों का वजन 35 और 45 किलो का भी है। साउथ के बेंगलुरू, हैदराबाद, बेलगाम, गुंटूर और महाराष्ट्र के नासिक समेत कई शहरों से आने वाले प्याज को रायपुर आने में तीन से चार दिन का समय लगता है। ऐसे में प्याज रास्ते में ही खराब हो जा रहा और जो सही स्थिति में पहुंच रहा है उसकी कीमत बढ़ जा रही है। असमय हुई बारिश की वजह से प्याज की फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है।

इन चार जगहों से खरीद सकेंगे थोक कीमत पर प्याज

खाद्य नियंत्रक अनुराग सिंह भदौरिया ने बताया कि शहर में विजय एंड कंपनी शास्त्री बाजार, बजरंग होटल मुख्य सड़क महोबाबाजार, तिवारी फ्रूट टीवीएस शो रूम के सामने मेन रोड पंडरी और श्री महामाया ट्रेडिंग कंपनी मेन रोड भनपुरी में थोक की कीमत में प्याज खरीद सकते हैं। सोमवार को इन काउंटरों से करीब 55 रुपए किलो में प्याज की बिक्री की गई है। मंगलवार को थोक बाजार में जो कीमत रहेगी उसी कीमत में प्याज बेचा जाएगा। अभी जब तक कीमतों में राहत नहीं मिल जाती यह काउंटर खुले रहेंगे। लोगों की मांग के आधार पर काउंटरों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

Leave a Reply