Chhattisgarh

कोरोना वायरस: प्रदेश में 2500 ने रद्द की विदेश यात्राएं, 6.50 करोड़ के टिकट कैंसिल, 40 से 55 प्रतिशत तक पैसे काटकर टिकट का रिफंड दिया जा रहा

रायपुर |  काेरोना वायरस की चीन के बाद दुबई, ईरान और जापान सहित कई देशाें में एंट्री के बाद छत्तीसगढ़ से विदेश यात्रा पर जाने वाले यात्रियों ने टूर कैंसिल करना शुरू कर दिया है। 15 फरवरी से 2 मार्च तक 2500 यात्री अपना टूर कैंसिल कर चुके हैं। 25 हजार के औसत से अब तक 6.50 करोड़ के टिकट कैंसिल कराए गए हैं।

अचानक टिकट कैंसिल करवाने वालों को 40 से 55 प्रतिशत तक पैसे काटकर टिकट का रिफंड दिया जा रहा है। छूट के विशेष ऑफर में टिकट लेने वालों के तो पूरे के पूरे पैसे डूब रहे हैं। इसके बावजूद यात्री विदेश यात्रा पर जाना कैंसिल कर रहे हैं। एयरलाइंस एसोसिएशन का कहना है कि जब तक भारत सरकार प्रतिबंध नहीं लगाती या संबंधित देश की सरकारें अपने देश में एंट्री बैन नहीं करते तब तक वे उड़ान कैंसिल नहीं करेंगे।

सरकारों की ओर बैन लगने की दशा में जब यात्रा रद्द की जाएगी तभी लोगों को टिकट का पूरा पैसा दिया जाएगा। टूर एंड ट्रेवल संचालकों के अनुसार अभी टिकट कैंसिल करवाने वालों की टाइमिंग के हिसाब से पैसे रिफंड किए जा रहे हैं। ऐसे यात्री जो यात्रा की तारीख करीब आने के बाद अपना टूर कैंसिल कर रहे हैं, उनके 55 प्रतिशत तक पैसे काट जा रहे हैं। स्थिति को देखकर यात्रियों की टिकट के पैसों में 40-45 फीसदी की भी कटौती की जा रही है।

पिछले शनिवार और रविवार को 14, 16 और 18 यात्रियों का तीन दल दुबई जा रहा था। ऐन मौके पर तीनों दलों ने अपनी यात्राएं रद्द कर दी। दुबई में अचानक काेरोना का केस मिलने के बाद उन्होंने टूर पर जाने का फैसला बदला। तीनों दल एक-एक हफ्ते की टूर पर जा रहे थे।

रिफंड पॉलिसी बनाकर टिकट के पूरे पैसे दिलाने की मांग

मप्र-छत्तीसगढ़ ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन की ओर से एयर लाइंस कंपनियों को पत्र लिखकर रिफंड पॉलिसी बनाकर हवाई यात्रियों को टिकट के पूरे पैसे िदए जाने की मांग की गई है। एसाेसिएशन के संरक्षक कीर्ति व्यास का कहना है ज्यादातर हवाई यात्री कोरोना वायरस के कारण अपनी यात्रा रद्द कर रहे हैं। ऐसे में एक पॉलिसी बनानी चाहिए और यात्रा के कुछ दिन पहले की मियाद तय कर शत-प्रतिशत रिफंड करना चाहिए। उन्होंने बताया कि इसके लिए एयरलाइंस कंपनियों को पत्र लिखकर मांग भी की गई है।

दुबई, हांगकांग, मलेशिया और थाईलैंड के टूर ज्यादा प्रभावित

अब जितनी विदेश यात्रियों की टिकटें कैंसिल की गई हैं, उनमें दुबई, हांगकांग, मलेशिया, थाईलैंड और यूरोप टूर पर जाने वाले यात्री ज्यादा हैं। अलग-अलग ट्रेवल कंपनियों के अनुसार इन देशों में पैकेज आकर्षक ऑफर केस साथ मिलता है। इस वजह से ज्यादा से ज्यादा टूर इन्हीं देशाें के रहते हैं।

Leave a Reply