Chhattisgarh

रायपुर लॉकडाउन : 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक सब बंद, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप और दूध वालों को शर्तों के साथ छूट

केवल रात में दुकानों को बंद कर कोरोना का संक्रमण रोकने की कोशिश में प्रशासन बुरी तरह फेल रहा। अब रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने 9 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक पूरे जिले में लॉकडाउन घोषित कर दिया है। मतलब शुक्रवार शाम से सभी बाजार, दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान, बैंक और सरकारी-गैर सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। अस्पताल, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप को इस बंदी से कुछ शर्तों के साथ छूट दी गई है।

लॉकडाउन की गाइडलाइन के मुताबिक शुक्रवार से अगले 10 दिनों तक जिले की सीमाएं सील कर दी जाएंगी। धार्मिक स्थलों, पर्यटन और सांस्कृतिक स्थल बंद रहेंगे। 13 अप्रैल से नवरात्रि शुरू हो रही है। ऐसे में श्रद्धालु नवरात्रि के दौरान माता के मंदिरों में नहीं जा सकेंगे। शराब दुकानों को भी 10 दिनों तक बंद रखा जाएगा। सभी तरह के सभा, जुलूस, सामाजिक-धार्मिक अथवा राजनीतिक आयोजनों को प्रतिबंधित किया गया है। लाॅकडाउन के दौरान पेट्रोल पंपों पर केवल सरकारी गाड़ियों, एम्बुलेंस, मेडिकल सामग्री पहुंचाने वाली गाड़ियां, एलपीजी की ढुलाई करने वाली गाड़ी, ई-पास वाली गाड़ियों, रेलवे स्टेशन, बस अड्‌डे और हवाई अड्‌डे से संचालित होने वाली टैक्सी में भी पेट्रोल भरने की अनुमति दी गई है। प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षार्थी, परिचय पत्र दिखाने पर पत्रकारों, प्रेस की गाड़ियों, हॉकरों, दूध वालों की गाड़ियों में भी पेट्रोल भरा जा सकेगा। हाईवे से गुजर रही ऐसी गाड़ियों में भी पेट्रोल भरने की छूट होगी जो जिले में नहीं रुक रही हैं।

दूध को घर पहुंचाने की अनुमति

प्रशासन ने इस बार किराना दुकानों, फल और दूध की दुकानों को भी बंद करा दिया है। दूध वालों को घर पर दूध पहुंचाने की अनुमति होगी। इसके लिए सुबह 6 बजे से 8 बजे तक और शाम को 5 बजे से 6.30 बजे तक घर-घर दूध पहुंचाने की छूट होगी। अखबार के हॉकरों के लिये भी इसी अवधि में छूट दी जाएगी।

Leave a Reply