raipur-indoor-stadium-temp-covid-hospital
Chhattisgarh India

रायपुर में कोरोना संक्रमण बढ़ा, अब इंडोर स्टेडियम को अस्थाई कोविड अस्पताल बनाया गया

रायपुर. जिले में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए, जिला प्रशासन ने इंडोर स्टेडियम को अस्थाई रूप से कोविड अस्पताल बनाने का फैसला लिया है। इसकी तैयारी करीब एक महीने पहले ही कर ली गई थी। इस अस्थायी कोविड-19 अस्पताल में कोरोना मरीजों की भर्ती शनिवार से शुरू कर दी गई। पहले दिन 19 कोरोना पॉजीटिव यहां लाए गए। इस अस्पताल में मरीजों के मनोरंजन के लिए भी एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है,जिसमें मोटिवेशनल मूवी व धारावाहिक प्रसारित होंगे।

संक्रमितों के लिए यहां जिम उपकरण और लूडो, कैरमबोर्ड जैसे गेम्स का बंदोबस्त किया गया है। हॉस्पिटल में कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों सहित भर्ती मरीजों के खाने-पीने की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की गई है। सभी मरीज़ों को सुरक्षा किट उपलब्ध कराया गया है। इस किट में मरीजों को हैंड सेनेटाइजर, फेसशिल्ड, मास्क, साबुन, ब्रश, टूथ पेस्ट ,बोतल बंद पानी जैसी चीजें हैं। नगर निगम का एक बड़ा अमला हॉस्पिटल में तैनात किया गया है, जो समय-समय पर पीपीकिट पहनकर परिसर सहित हॉस्पिटल के अंदर सेनेटीजेशन और साफ-सफाई का काम कर रहा है।

ज़िला प्रशासन के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग ने 24 घंटे विभिन्न पालियों में डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है, जो 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे की मदद से हर मरीज के स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं। नगर निगम रायपुर ने अपने विशेष दस्ते को इस काम में तैनात किया है। कलेक्टर ने जिला स्तर के कई अधिकारियों की भी ड्यूटी इस सेंटर में लगाई है। शनिवार को शहर के मुख्य इलाकों में नगर निगम के अमले ने सैनिटाइजेशन का काम भी किया। गाड़ियों का काफिला सैनिटाइजर और कीटनाशक छिड़कते हुए आगे बढ़ता रहा। इसे अब लॉकडाउन के दौरान सभी इलाकों में किया जाएगा।

Leave a Reply