Chhattisgarh

रायपुर : ​​​​​​​मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आधुनिक साज-सज्जा से निर्मित : सर्वसुविधायुक्त सिटी कोतवाली का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज आधुनिक साज-सज्जा से निर्मित सर्वसुविधायुक्त सिटी कोतवाली थाना का लोकार्पण किया। इसका निर्माण रायपुर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर के हृदय स्थल व सघन क्षेत्र में बने पुराने सिटी कोतवाली थाने को सर्वसुवधिायुक्त थाना के रूप में निर्मित किया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित थाना भवन कबीर नगर का भी लोकार्पण किया। उन्होंने सायबर अपराधों पर तुरंत लगाम लगाने के लिए दो सायबर संगवारी वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना भी किया।

मुख्यमंत्री ने इस सर्वसुविधायुक्त सिटी कोतवाली भवन का अवलोकन किया। उन्होंने थाना प्रभारी के कक्ष में बैठकर कोतवाली की कार्रवाई विवरण का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, विधायकगण सर्वश्री सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा, संसदीय सचिव श्री विकास उपाध्याय, महापौर श्री एजाज ढ़ेबर, मुख्य सचिव श्री आर.पी. मण्डल और कलेक्टर डॉ.एस. भारतीदासन सहित जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

छह मंजिला यह भवन लगभग 14 हजार वर्ग फुट के क्षेत्र में कुल 30 हजार वर्ग फुट में निर्मित है। लगभग 6 करोड़ रूपए की लागत से इस भवन का निर्माण 10 माह की समयावधि में पूर्ण किया गया है। इस भवन के भू-तल में टी.आई. और उनके स्टॉफ के बैठने की व्यवस्था है। प्रथम तल मंे ए.एस.आई. एवं टी.आई. के बैठने की व्यवस्था के साथ ही इन्वेस्टिंगेशन हॉल और वेटिंग कक्ष बनाया गया है। द्वितीय तल में मीटिंग कक्ष, डॉक्यूमेंट्स कक्ष और इन्वेस्टिगेशन कक्ष, तृतीय तल में शस्त्रागार, माल खाना, कम्प्यूटर कक्ष और भोजन कक्ष एवं चौथे माले में महिला एवं पुरूष सिपाहियों के लिए अलग-अलग 50-50 बिस्तरों की क्षमता वाला आराम गृह और रीक्रिएशन कक्ष निर्धारित है। पांचवे माले में सी.एस.पी. और एस.आई. के कक्ष होंगे और पूरे स्टॉफ के लिए वर्क स्टेशन इसी माले में है। छठवें माले में 2 बड़े हॉल है, जिसमें मीटिंग और सेमीनार का आयोजन किया जा सकेगा। सिटी मॉनिटरिंग की उन्नत सुविधा इस थाने में उपलब्ध है।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June

Leave a Reply