Education & Jobs

रायगढ़: रोजगार मेला में युवाओं को मिला रोजगार

भारत सरकार, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के निर्देशानुसार जिला कौशल विकास प्राधिकरण रायगढ़ छ.ग. के तत्वावधान में निजी क्षेत्र की रिक्तियों के लिए बीते माह रोजगार मेला का सफलता पूर्वक आयोजन किया गया। इस योजना के तहत युवाओं को रोजगार-स्वरोजगार एवं नि:शुल्क प्रशिक्षण के अवसर प्रदान किए जाने हेतु स्थानीय स्तर पर स्थापित उद्योग, संस्थान से उनकी मांग के अनुसार कुशल युवाओं की आवश्यकता का चिन्हांकन करते हुए रिक्तियों की जानकारी संकलित की जाती है। 11 नियोक्ताओं के माध्यम से विभिन्न सेक्टर जैसे-सेल्समेन, बैंकिग एकाउंटिंग, टेली कॉलिंग, फिल्ड ऑफिसर, रिशेप्सनिस्ट, हेल्पर, सुरक्षा गार्ड, सेल्स मैनेजर, कम्यूटर ऑपरेटर, कस्टमर रिलेशनशिप एक्सक्यूटिव, सेल्स ऑफिसर इत्यादि हेतु कुल 533 रिक्तियों की जानकारी संकलित की गई।

कौशल विकास प्राधिकरण रायगढ़ के कार्यालय परिसर में रोजगार मेला में कुल 252 आवेदकों द्वारा विभिन्न रिक्तियों के लिए पंजीयन कराया गया। मेला स्थल में ही नियोजकों द्वारा लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए चयन की कार्यवाही संपन्न की गई। 86 आवेदकों को रोजगार मेला स्थल में ही विभिन्न रिक्तियों के लिए चयन कर लिया गया। इस तरह चयनित आवेदक संबंधित संस्थानों में उपस्थित होकर संस्थान के अनुकूल कार्य करने हेतु प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए निजी क्षेत्र की रिक्तियों में रोजगार के अवसर से लाभान्वित होते हैं।

कार्ययोजना के अनुसार प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार/स्वरोजगार के अवसर प्रदान किये जाने हेतु स्थानीय स्तर पर स्थापित उद्योग समूह, नियोक्ताओं, प्रतिष्ठानों में कुशल युवाओं की आवश्यकता का चिन्हांकन करते हुए जिला रोजगार कार्यालय, जिला उद्योग केन्द्र एवं जिला कौशल विकास प्राधिकरण के आपसी सामंजस्य से नियोक्ताओं को रोजगार मेला में आमंत्रित कर जिला स्तर पर प्रत्येक तिमाही में एक रोजगार मेला (वर्ष में कुल 4) आयोजित करना है।

Leave a Reply