Chhattisgarh

रायपुर में पहली बार: महिलाओं के लिए बने पिंक केयर सेंटर, इसमें बच्चों के लिए फीडिंग जोन, मनोरंजन का भी बंदोबस्त

शहर के भीड़ भाड़ वाले इलाकों में महिलाओं को सुरक्षित और स्वच्छ टॉयलेट देने के मकसद से खास सेंटर तैयार किए गए हैं। इन्हें नाम दिया गया है पिंक केयर सेंटर। इनमें इंडियन और वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा होगी। शनिवार शाम शास्त्री बाजार में नगर निगम के माहापौर एजाज ढेबर और अन्य नेता इसकी शुरूआत करेंगे। शहर के शास्त्री बाजार और पंडरी कपड़ा मार्केट में यह सेंटर बनकर तैयार हो गए हैं। जो अब इस्तेमाल में लाए जा सकेंगे। इनके बनने से इन इलाकों में महिलाओं के टॉयलेट की सालों पुरानी समस्या दूर हो जाएगी।

बच्चों के लिए दूध गर्म करने का भी इंतेजाम

इन पिंक केयर सेंटर में टॉयलेट के अलावा फीडिंग जोन भी बनाया गया है। छोटे केबिन में एक बेड भी रखा गया है। जिसमें महिलाएं छोटे बच्चों के साथ बैठ या लेट सकती हैं। यहां एक इलेक्टॉनिक चूल्हा और बर्तन भी है। इसमे बच्चों के लिए दूध गर्म किया जा सकता है। अंदर की तरफ टीवी भी लगा है, जिसमें बच्चे कार्टून देख सकेंगे। सेंटर के अंदर दो वेस्टर्न और दो इंडियन स्टाइल टॉयलेट हैं। इनकी बनावट किसी होटल या मॉल के टॉयलेट के स्तर की रखी गई है।

यहां भी बनेंगे पिंक केयर सेंटर

शास्त्री बाजार, पंडरी कपड़ा मार्केट, बूढ़ा तालाब, तेलीबांधा तालाब, गोल बाजार जैसी जगहों पर यह सेंटर बनाने की योजना है। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि इस स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर को स्वच्छ रखने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। इसके तहत पिंक टायलेट में बेबी फीडिंग रूम, प्रतीक्षालय, स्वागत कक्ष, चार टायलेट कक्ष बनेंगे।

महिलाओं के लिए यहां पर सेनेटरी पैड मशीन भी लगाई जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि करीब 500 वर्ग फीट में एक-एक टॉयलेट को बनाया जाएगा जिसकी लागत 17 लाख रुपए होगी। सभी टायलेट आपरेशन एंड मेंटनेंस आधार पर निजी एजेंसी को दिए जाएंगे।

Leave a Reply