वार्षिक परीक्षा के लिए रविवि को मिले एक लाख आवेदन 

रायपुर (एजेंसी) | पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पिछले 15 दिनों से चल रही है। रविवि को अब तक करीब एक लाख आवेदन मिले हैं। बीए के लिए सबसे अधिक फार्म आए हैं। बीए प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षा के लिए करीब 53 हजार छात्रों ने आवेदन किया है।




बीएससी में यह संख्या 21 हजार और बीकॉम में करीब 16 हजार है। पिछली बार रविवि को वार्षिक परीक्षा के लिए 1.38 लाख छात्रों के आवेदन मिले थे। विवि के अफसरों का अनुमान था कि इस बार आवेदन की संख्या बढ़कर 1.50 लाख तक होगी।वार्षिक परीक्षा के लिए पिछली बार भी बीए में सबसे अधिक परीक्षार्थी थे।

बीए प्रथम वर्ष के छात्रों की संख्या ही 35 हजार से अधिक थी। बीए के तीनों वर्ष मिलाकर करीब 70 हजार परीक्षार्थी थे। इस बार 53 हजार छात्र परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। इनकी संख्या बढ़ने की संभावना है।

भाषा विज्ञान में छात्र कम

पीजी की कक्षाओं में भाषा विज्ञान, दर्शनशास्त्र, प्राचीन भारतीय इतिहास की परीक्षा के लिए सबसे कम आवेदन मिले हैं। एमए भाषा विज्ञान 6, दर्शनशास्त्र के लिए 24, प्राचीन भारतीय इतिहास के लिए 8 आवेदन जमा हुए हैं। इसी तरह पीजी कक्षाओं में एमए हिंदी की परीक्षा के लिए सबसे अधिक 3243 छात्रों ने आवेदन किया है। जबकि एमए इंग्लिश के लिए 1213, एमए पॉलिटिकल साइंस 1600, एमए इतिहास 305, एमए इकोनॉमिक्स 637, एमकॉम के लिए 1184 छात्रों ने आवेदन किया है।



Leave a Reply