21 अक्टूबर का दिन बना ऐतिहासिक प्रधानमंत्री मोदी ने ‘आजाद हिंद सरकार’ की 75वीं वर्षगांठ पर लाल किले में तिरंगा फहराया

नेशनल न्यूज़ (एजेंसी) | ‘आजाद हिंद सरकार’ की 75वीं वर्षगांठ के ऐतिहासिक मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (21 अक्‍टूबर) लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। इस अवसर पर पीएम मोदी आज आजाद हिंद संग्रहालय का भी उद्घाटन भी करेंगे। आपको बता दे आज इससे पहले पीएम मोदी ने दिल्‍ली के चाणक्‍यपुरी स्थित राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक का उद्घाटन भी किया। पुलिस स्‍मृति दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि भी दी। श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी भावुक हो गए। उन्‍होंने पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा ‘यह आप लोगों की सतर्कता का ही नतीजा है कि देश में अशांति फैलाने वाले अपनी कोशिशों में विफल होते हैं। आप लोगों के कारण ही देश में शांति व्‍याप्‍त है। ‘




1943 में हुई थी आजाद हिंद सरकार की स्‍थापना

पारंपरिक रूप से देश के प्रधानमंत्री 15 अगस्त को ही ऐतिहासिक लाल किले पर राष्ट्रध्वज फहराते हैं लेकिन इस साल पीएम मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अगुवाई और प्रेरणा से बनी आजाद हिंद सरकार की वर्षगांठ मनाने के लिए लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस ऐतिहासिक समारोह में केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा और इंडियन नेशनल आर्मी (आईएनए) के सैनिक आरएस छिकारा के अलावा अन्य लोग शामिल होंगे. बता दें आजाद हिंद सरकार की स्थापना 21 अक्टूबर, 1943 को की गई थी।

संग्रहालय की आधारशिला भी रखेंगे

आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले में होने वाले इस कार्यक्रम के दौरान आम लोगों के लिए संपन्न होने तक बंद रहेगा. प्रधानमंत्री आजाद हिंद फौज या आईएनए को समर्पित एक संग्रहालय की आधारशिला भी यहां रखेंगे. बुधवार (17 अक्टूबर) को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वह सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व वाली ‘आजाद हिंद सरकार’ की 75वीं जयंती के मौके पर 21 अक्टूबर को लाल किले में आयोजित होने वाले झंडारोहण समारोह में शामिल होंगे. उन्होंने बीजेपी के कार्यकर्ताओं के साथ एक वीडियो संवाद के दौरान यह घोषणा की थी।

30 दिसंबर को पोर्ट ब्‍लेयर जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी 30 दिसंबर को अंडमान और निकोबार के पोर्ट ब्लेयर भी जाएंगे. पोर्ट ब्लेयर में 75 साल पहले इसी दिन 1943 में पहली बार भारतीय जमीन पर सबसे पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने झंडा फहराया था. ये झंडा आजाद हिंद फौज का था. पीएम मोदी नेताजी द्वारा पहली बार भारतीय भूमि पर तिरंगा फहराए जाने की 75वीं सालगिरह पर पोर्टब्लेयर में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

इस दिन की याद में पीएम मोदी वहां 150 फुट ऊंचा झंडा भी फहराएंगे. नेताजी की याद में पीएम मोदी एक स्मारक डाक टिकट और सिक्का भी जारी करेंगे. उसके बाद पीएम सेलुलर जेल भी जाएंगे.



Leave a Reply