US Open 2018: जोकोविच ने जीता फाइनल्स का ख़िताब, सैंप्रास की बराबरी की - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

US Open 2018: जोकोविच ने जीता फाइनल्स का ख़िताब, सैंप्रास की बराबरी की

न्यू यॉर्क (एजेंसी) | सर्बिया के नोवाक जोकोविच तीसरी बार यूएस ओपन के चैंपियन बन गए हैं। विश्व रैंकिंग में छठी वरीयता वाले जोकोविच ने तीसरी वरीयता वाले जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 6-3, 7-6, 6-3 से हराया। 31 साल के जोकोविच का यह 14वां ग्रैंड स्लैम है। इसी के साथ उन्होंने अमेरिका के पीट सैंप्रास की बराबरी कर ली है। जोकोविच ने सैंप्रास की बराबरी उसी कोर्ट पर की, जहां सैंप्रास ने करिअर का आखिरी (14वां) ग्रैंड स्लैम जीता था। अब जोकोविच सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने की ऑलटाइम सूची में संयुक्त तीसरे नंबर पर हैं। स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (20) पहले अौर स्पेन के राफेल नडाल (17) दूसरे नंबर पर हैं। जोकोविच ने अर्जेंटीना के डेल पोत्रो को तीन घंटे 15 मिनट में हराया। जाेकोविच का यह न्यूयॉर्क में आठवां फाइनल था। यह जोकोविच की डेल पोत्रो पर 15वीं जीत है।




जोकोविच का तीसरी बार विंबलडन-यूएस ओपन का डबल 

पूर्व वर्ल्ड नंबर वन जोकोविच ने करिअर में तीसरी बार विंबलडन और यूएस ओपन का डबल पूरा किया। वे इस साल जुलाई में विंबलडन चैंपियन बने थे। इससे पहले, 2011 और 2015 में उन्होंने विंबलडन और यूएस ओपन दोनों के खिताब जीते थे। जोकोविच की इस जीत का मतलब है कि पिछले 55 मेजर खिताब में से 50 “बिग फोर’ (फेडरर, नडाल, जोकोविच, मरे) ने अपने नाम किए हैं। 2012 के बाद पहली बार साल के चारों ग्रैंड स्लैम फेडरर, नडाल और जोकोविच के खाते में गए हैं। फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन, नडाल ने फ्रेंच ओपन और इसके बाद जोकोविच ने विंबलडन व यूएस ओपन जीते।

जोकोविच ने सैंप्रास की बराबरी की

31 साल के जोकोविच ने रविवार को अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो को हराकर अपने करियर का 14वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका के पीट सैंप्रास के 14 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी कर ली। उनसे ज्यादा खिताब अब रोजर फेडरर और राफेल नडाल ने ही जीते हैं। फेडरर के नाम सबसे अधिक 20 खिताब हैं। जोकोविच को ताजा रैंकिंग में तीन स्थान का फायदा हुआ है। वे यूएस ओपन शुरू होने से पहले छठे स्थान पर थे। अमेरिकी ओपन के फाइनल में मिली हार के कारण डेल पोट्रो एक स्थान फिसलते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।



Leave a Reply