narayanpur-vegetable-during-corona
Chhattisgarh India

नारायणपुर : जरूरतमंदो की मदद के लिए बढ़ रहे हाथ : समाजसेवी संस्था साथी आयी आगे, सौंपी हरी सब्ज़ी

नारायणपुर. लॉकडाउन के कारण कलेक्टर श्री पी एस एल्मा द्वारा आम नागरिक एवं संस्थाओ से जिले में दिहाड़ी मजदूरों तथा जरूरतमंद लोगों की आगे आकर मदद की अपील की गई है। इस कार्य में ज़िले के व्यावसायियों, नागरिकों और समाजसेवी संस्थाओं का पूरा सहयोग मिला है। समाजसेवी संस्था साथी के सहयोग से इस ज़िले के किसानो के साथ पड़ोसी ज़िले के किसान भी जरूरतमंदो की मदद कर रहे है। आज कोंडागाँव कुम्हारपारा के किसानों ने लगभग 12 क्विंटल हरी सब्ज़ी सौंपी. जिसमें, लौकी, डोड़का, टिंडा, करेला, बरबट्टी, बैंगन और मिर्च, टमाटर भी थे।

राज्य शासन के निर्देशानुसार जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। उन जरूरतमंद लोगों के लिए भी राशन की व्यवस्था हर ग्राम पंचायत में दो क्विंटल चावल और दाल उपलब्ध कराई गई है। जिसका वितरण ज़रूरतमंद गाँववासियो को किया जा रहा है । जिला प्रशासन द्वारा जिले में निवासरत दिहाड़ी मजदूरों तथा जरूरतमंद लोगों तक राशन खत्म होने पर तत्काल राशन की व्यवस्था तथा भोजन की व्यवस्था भी कराई जा रही है। जिले के पाँच राहत शिविरों में भोजन के साथ ही रहने और रोज़मर्रा की चीजें तेल, साबुन, बाल्टी, मग आदि उपलब्ध कराया जा रहा है, इन शिविरों में 89 लोग हैं।.

प्रशासन और स्वंयसेवी संस्था द्वारा जिले में 436 से अधिक गरीब, मजदूर और निराश्रितों को भोजन कराया गया जा रहा है। वहीं 271 परिवारों को निःशुल्क राशन का वितरण किया गया ह।ै साथ ही जिले के नागरिकों तथा स्वयंसेवी संस्थानों द्वारा 134 जरूरतमंदों को भोजन, खाद्यन्न तथा अन्य सहायता दी जा रही है। ज़िलेवासियों को लॉकडाउन के दौरान कोई समस्या न हो इसके लिए हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है। जिला प्रशासन, स्वयंसेवी संस्थाओ तथा नागरिकों द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूकता, मास्क वितरण तथा सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व को भी बताया जा रहा है।

Leave a Reply