Chhattisgarh

मंत्री गुरु रूद्रकुमार : अब हर घर को मिलेगा नल से जल, 42 लाख परिवारों को मिलेगा मुफ्त नल कनेक्शन

रायपुर। राज्य सरकार की मंशानुरूप ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर पेयजल व्यवस्था करने की दिशा में तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्रकुमार की विशेष पहल पर  अब जल जीवन मिशन के कार्य नए अनुबंध दर पर किए जाएंगे। मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने कहा कि राज्य में हर घर में नल से जल मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की महत्वाकांक्षी मिनीमाता अमृत धारा नलजल योजना के तहत प्रदेश के सभी 42 लाख परिवार को निःशुल्क नल कनेक्शन उपलब्ध होगा।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव की अध्यक्षता में बीते दिनों राज्य स्तरीय निविदा एवं क्रय समिति और वित्त विभाग के प्रतिनिधि की उपस्थिति में बैठक आयोजित हुई। जिसमें रुचि की अभिव्यक्ति के माध्यम से प्राप्त न्यूनतम दरों को औचित्य प्रतिपादित कर स्वीकृति की अनुशंसा की।

विशेष पहल: जल जीवन मिशन कार्य अब नए अनुबंधित दर पर

मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्रामीण पेयजल योजनाओं के लिए दर अनुबंध करने की कार्रवाई पूर्ण की गई है। इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 9485.60 करोड़ रुपए की लागत से उच्च स्तरीय जलागार निर्माण, पाइपलाइन विस्तार कार्य, सिविल वर्क, घरेलू कनेक्शन, क्लोरिनेटर स्थापना एवं पावर पंप स्थापना के कार्य किए जाएंगे और इसके लिए राज्य में पहली बार मंत्रिमंडल के अनुमोदन उपरांत निविदाकारों से रुचि की अभिव्यक्ति के माध्यम से दरें प्राप्त कर औचित्य दर प्रतिपादित की गई। उन्होंने कहा कि

इससे ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले पेयजल प्रदाय कार्यों को निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने में जहाँ मदद मिलेगी, वहीं यह पहल राज्य के अनुसूचित जाति-जनजाति बाहुल्य एवं वनांचल क्षेत्रों के सर्वहारा वर्ग को घरेलू कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेयजल प्रदाय करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सभी विभागों को निर्माण कार्यों के लिए नए एसओआर लागू करने के निर्देश दिए हैं। जिसके परिपालन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने सर्वप्रथम  राज्य में अपना नया यूएसओआर-2020 जारी कर निर्माण-संधारण संबंधी कार्य में एसओआर लागू करने में अग्रणी रहा है।

Leave a Reply