तेंदूपत्ता बोनस वितरण में गड़बड़ी की होगी जांच, मंत्री लखमा ने दिए निर्देश - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo
Gondwana Express banner

तेंदूपत्ता बोनस वितरण में गड़बड़ी की होगी जांच, मंत्री लखमा ने दिए निर्देश

सुकमा (एजेंसी) | कलेक्‍टोरेट सभा कक्ष में सोमवार दोपहर को आयोजित समीक्षा बैठक में उद्योग एवं वाणिज्य कर (आबकारी) मंत्री कवासी लखमा ने आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित आश्रम-छात्रावास में की गई मरम्मत की जांच के निर्देश दिए। लखमा ने कहा कि आश्रम-छात्रावास की मरम्मत के लिए राज्य शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई राशि का दुरुपयोग किया है। उन्होंने इसकी जांच के लिए कलेक्‍टर से समिति गठित करने को कहा।




तेंदूपत्ता बोनस वितरण में हुई अनियमितता की लगातार मिल रही शिकायतों पर कवासी लखमा ने नाराजगी जाहिर करते हुए जांच के निर्देश दिए। गौरतलब है कि कोंटा ब्लॉक की तेंदूपत्ता समितियों में प्रबंधकों और रोकड़पाल द्वारा संग्राहकों को कम बोनस राशि वितरण किए जाने की खबरें आई थी।

नलजल योजनाओं का कियान्वयन 

मंत्री लखमा ने सुकमा, कोंटा और दोरनापाल में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा संचालित जल आवर्धन योजनाओं को पूर्ण करने के साथ ही बंद पड़ी या आधी-अधूरी नलजल योजनाओं को सुचारु रुप से संचालित करने के लिए अभियान चलाकर कार्य करने के निर्देश अफसरों को दिए।

राज्य शासन द्वारा नदी-नालों को संरक्षित करने और इसका लाभ किसानों को उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण योजना के तहत छिंदगढ़ ब्लॉक के गुटेर नाला, सुकमा के गीदम नाला और कोंटा ब्लॉक के इंजरम नाला के संरक्षण का कार्य प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही शबरी नदी में पुसपाल से लेकर कोंटा तक व्यपवर्तन योजनाओं के माध्यम से किसानों को लाभान्वित करने के लिए कार्य करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने मुर्रेपाल नदी में व्यपवर्तन के साथ ही बिरसठपाल, रेड्डीपाल, दुब्बाटोटा, पाकेला और मरईगुड़ा में तालाबों के गहरीकरण और मेंड़ों की मजबूती के लिए कार्य करने की बात अधिकारियों से कही।

ग्राम पंचायतों के माध्‍यम से हो तेंदूपत्ता की खरीदी 

समीक्षा बैठक मंत्री लखमा ने तेंदूपत्ता संग्रहण की जानकारी अफसरों से ली। ठेकेदारों द्वारा तेंदूपत्ता खरीदी नहीं करने की स्थिति में ग्राम पंचायतों के माध्यम से खरीदी करने के निर्देश देते हुए कहा कि खाद्य विभाग के अधिकारियों को धान उठाव में तेजी लाने के निर्देश दिए। धान की उपज को देखते हुए नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम से दो नए गोदामों के निर्माण का प्रस्ताव एवं मरईगुड़ा, एर्राबोर, नेतानार, चिंतलनार में धान खरीदी केन्द्र स्थापित करने के लिए राज्य शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिए। बैठक में कलेक्टर जेपी मौर्य, जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र ठाकुर, वन मंडलाधिकारी केआर बढ़ई, अपर कलेक्टर ओपी कोसरिया आिद उपस्थित थे।



Leave a Reply