अंबुजा सीमेंट प्लांट गेट के सामने कर्मचारियों द्वारा अपनी मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की

बलौदाबाजार (एजेंसी) | अंबुजा सीमेंट फैक्ट्री में आज छत्तीसगढ़ अंबुजा सीमेंट कर्मचारी संघ के द्वारा मेन गेट पर जमकर प्रबंधक के खिलाफ अपनी मांग को लेकर नारेबाजी की। कर्मचारियों ने अपनी मांग को लेकर 1 घंटे तक अंबुजा सीमेंट के मेन गेट के सामने खड़े होकर जोरदार नारेबाजी की। यूनियन में 236 में से लगभग 150 यूनियन सदस्य उपस्थित थे।

यह भारतीय मजदूर संघ से संबंध है छत्तीसगढ़ अंबुजा सीमेंट कर्मचारी संघ लगातार कई बार इस मांग को उठा चुका है।  परंतु प्रबंधन द्वारा लगातार उनकी उपेक्षा की जा रही है।

अंबुजा कर्मचारी संघ की ये है मांगे 

यूनियन का स्थाई कार्यालय कंपनी के कॉलोनी में दिया जाए। कारपोरेट पॉलिसी के अनुसार एम 3 ग्रेट के सभी कर्मचारियों को तत्काल लैपटॉप डोंगल प्रदान किया जाए। किसी कर्मचारी का ट्रांसफर दबाव पूर्ण नहीं होना चाहिए। उच्च अधिकारियों द्वारा आए दिन नौकरी से निकालें देने का भय दिया जाता है।




हमें मानसिक तनाव देता है इससे हमारा स्वास्थ्य एवं कंपनी के उत्पादन पर दुष्प्रभाव पड़ता है। सिक लीव को पुनः लागू किया जाए। सेवानिवृत्ति की उम्र 58 से 60 साल की जाए किसी भी को एक्सटेंशन दिया जाता है, इससे भी लोगों में असंतोष है। इस वजह से सेवा निवृत्ती को 60 साल का दिया जाए। बलौदा बाजार से शिफ्ट बस सुविधा चालू की जाए रायपुर और बिलासपुर के लिए बस सुविधा हर रविवार को चलाई जाए।

स्टाफ क्लब की कार्यप्रणाली में सुधार किया जाए सदस्य शुल्क का सही उपयोग हो। दूसरे प्रोग्राम के लिए पैसे का दुरुपयोग ना हो। संस्था के वरिष्ठ कर्मचारियों के सेवानिवृत्त या स्थानांतरण के बाद खाली हुई जगह पर उसी विभाग के लोगों को प्राथमिकता दी जाए। स्टाफ क्लब की प्रणाली में सुधार किया जाए और सदस्य शुल्क का सही उपयोग हो एपीएल और दूसरे प्रोग्राम के तहत पैसे का दुरुपयोग ना हो ग्रेडेशन और प्रमोशन में पारदर्शिता लाई जाए 3 साल में प्रमोशन सुनिश्चित किया जाए। कॉलोनी में मरम्मत के कार्य को 1 सप्ताह के अंदर उच्च प्राथमिकता के साथ किया जाए संयंत्रों की भांति शनिवार को छुट्टी प्रदान की जाए। लीव के दौरान आने वाली दूसरी छुट्टी जैसे कि रविवार और राष्ट्रीय अवकाश को जोड़ा ना जाए। कार्य अवधि से ज्यादा काम होने पर सी आफ की सुविधा सभी स्टाफ को समान रूप से दिया जाए।

विदित हो पूर्व में छत्तीसगढ़ अंबुजा सीमेंट कर्मचारी संघ बलौदा बाजार के सदस्यों की जनरल बॉडी की मीटिंग सुशील तिवारी अध्यक्ष में संपन्न हुई थी। इस मीटिंग में स्वर समिति से फैसला लिया था कि अंबुजा सीमेंट लिमिटेड की मैनेजमेंट को इंडस्ट्रियल डिस्प्यूट एक्ट 1947 के सेक्शन 2 के अधीन जनरल मांगों का मांग पत्र दिया गया और यह मांग पत्र देने की जिम्मेदारी यूनियन अध्यक्ष एवं जनरल सेक्रेटरी को दिया गया था। पूर्व भी इस मांग को लेकर कई बार कर्मचारी यूनियन हड़ताल कर चुका है। परंतु प्रबंधन के द्वारा हर बार झूठा आश्वासन दिया जाता रहा है।

इस संबंध में प्रबंधक से बात करने की कोशिश की गई उन्होंने इस संदर्भ में कोई भी जवाब नहीं दिय अंबुजा यूनियन कर्मचारी संघ के सदस्य यूनियन अध्यक्ष सुशील तिवारी कोषाध्यक्ष शिव साहू धनंजय अभिषेक गुप्ता कुणाल मिश्रा रितेश साहू आर एस ठाकुर अनुपम वर्मा राहुल पांडे हेमंत वर्मा उत्तम गौतम उमेश शर्मा अमित पांडे विजय बाजपेई गोपाल वर्मा हर्ष तिवारी मयंक देवालिया सूर्यकांत क्षेत्रीय एवं कई कर्मचारी उपस्थित थे।



Leave a Reply