Chhattisgarh Education & Jobs

रायपुर : मनरेगा में ग्रामीणों को बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध कराएं: उद्योग मंत्री श्री लखमा

रायपुर. उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने अपने प्रभार के जिले धमतरी में आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर शासकीय कार्यक्रमों के क्रियान्वयन का जायजा लिया। उन्होंने जिले में जरूरतमंदों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा में अधिक से अधिक कार्यों को प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने भी कहा। उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ता संग्रहण कार्यों वनवासियों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए। साथ ही समर्थन मूल्य पर लघु वनोपज की खरीदी की व्यवस्था की जाए।

प्रभारी मंत्री श्री लखमा ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के दौरान कोविड-19 के संक्रमण से बचाव, प्रवासी मजदूरों की वापसी की तैयारी सहित विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा जिले में एक भी कोरोना पॉजीटिव का प्रकरण न आना प्रशासन और आम जनता की सर्तकता और सजगता का परिचायक है। उन्होंने कहा बाहर से आने वाले मजदूरों और लोगों के आइसोलेशन और क्वारेंटाइन में रखने की समुचित व्यवस्था की जाए। प्रभारी मंत्री ने मनरेगा मजदूरों की संख्या में वृद्धि करने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए कार्यस्थल पर मास्क व हैण्डवाश की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा कार्यस्थल पर पेयजल व्यवस्था अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए। वन विभाग के अधिकारियों को हिंसक वन्यप्राणियों द्वारा जन हानि और पशु हानि और घायल करने के प्रकरणों में तत्काल आर्थिक सहायता स्वीकृत करने के भी निर्देश दिए। वीडियों कांफ्रेसिंग में धमतरी कलेक्टर श्री रजत बंसल ने कोरोना वायरस की रोकथाम और बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। वीडियों कांफ्रेंसिंग के दौरान श्री लखमा ने कलेक्टर को नगर पंचायत भखारा के सी.एम.ओ. के द्वारा कचरा वाहन में खाद्यान्न सामग्री वितरण कराए जाने की शिकायत की जांच कर सी.एम.ओ. के विरूद्ध कार्यवाही करने निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री श्री लखमा द्वारा ली गई वीडियों कांफ्रेंसिंग में सांसद श्री चुन्नी लाल साहू, नगरी विधायक डॉ. लक्ष्मी धु्रव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष श्री नीशु चन्द्राकर, महापौर श्री विजय देवांगन, सभापति श्री अनुराग मसीह सहित अनेक जनप्रतिनिधि शामिल हुए। चर्चा के दौरान जनप्रतिनिधियों ने नगरी क्षेत्र में तेंदुआ के हमले से बच्चे एवं गाय के घायल होने तथा बिजली गिरने से हुई मृत्यु के संबंध में पीडि़त व परिजनों को तत्काल आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने, मनरेगा मजदूरों को अनिवार्य रूप से मास्क और हैण्डवाश की व्यवस्था एवं जनपद पंचायत कुरूद में संयुक्त परिवार से अलग हुए परिवारों को नवीन राशन कार्ड जारी करने, ग्राम पंचायत भाठागांव के पानी टंकी में बोरवेल स्थापित करने, जनपद पंचायत मगरलोड में पेयजल समस्या का निराकरण करने का आग्रह किया।

Leave a Reply