Chhattisgarh

कोरिया : कोरिया जिले में कोरोना संक्रमण से लोगों को जागरूक कर रही स्वसहायता समूहों की महिलाएं

कोरिया जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु लोगों को जागरूक करने और सुरक्षा उपयों का पालन करने के उद्देश्य से स्वसहायता समूह की महिलाएं भी मैदान में उतर चुकी हैं। इसके लिए जिले के हर विकासखण्ड में समूह की महिलाएं गांव-गांव जाकर लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूक कर रही हैं। बिहान की दीदियो के द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए दीवार लेखन किया जा रहा है जिससे आम जनता पढ़कर जागरूक हो सके। इसी तरह घर-घर जाकर लोगों से मिलकर जानकारी देना, मनरेगा कार्यस्थलों पर भी श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग की जानकारी देने के जरिये कोरोना से बचाव के उपायों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

जिले में कोरोना से बचाव हेतु काम कर रहे समूहों में साई राम स्वसहायता समूह, स्वच्छ महिला स्वसहायता समूह, हरियाली ग्राम संगठन, एकता महिला स्वसहायता समूह, रोशनी महिला स्वसहायता समूह जैसे समूह लोगों को जागरूक कर रहे हैं। समूह की दीदीयों के द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए लोगो को जागरूक करने के लिए हाथ धुलाई का कार्य, मास्क लगाने, सामाजिक दूरी बना कर रखने और आवश्यकता पडने पर ही घर से बाहर निकलने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
कोविड-19 टीकाकरण में बिहान की दीदियो का सहयोग नियमित रूप से स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर लगातार कार्य किया जा रहा है। टीकाकरण का मुख्य उददेश्य कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकना एवं लोगो का इस महामारी से बचाव करना है। इसके साथ ही महिलाओं द्वारा टीकाकरण के फायदे व इससे जुडी अन्य आवष्यक जानकारी भी लोगों को नियमित रूप से दी जा रही है।

Leave a Reply