Chhattisgarh Politics

देश के टॉप 10 आईएएस अधिकारियों में चुने गए कबीरधाम के कलेक्टर अवनीश कुमार

कवर्धा | छत्तीसगढ़ में कबीरधाम (कवर्धा) जिले के कलेक्टर अवनीश कुमार को उनके कार्यों के चलते देश के 10 सर्वश्रेष्ठ आईएएस अधिकारियोें में चुना गया है। बेटर इंडिया संस्था की ओर से जारी की गई इस सूची में आईएएस अवनीश कुमार 5वें स्थान पर हैं, जबकि पहला स्थान सिक्किम के आईएएस अधिकारी राज यादव को मिला है। कबीरधाम जिले के कलेक्टर रहते हुए अवनीश कुमार ने पहुंच विहीन बैगा-आदिवासी गांवों में बाइक एंबुलेंस सेवा संगी एक्सप्रेस शुरू कराई है।

जुलाई 2018 में शुरू हुई संगी एक्सप्रेस से 50 गांवों के 4868 लोगों को मिला फायदा

आईएएस अधिकारी अवनीश कुमार ने अप्रैल 2018 में कबीरधाम में कलेक्टर का पद संभाला था। जिले के पहुंचविहीन बैगा-आदिवासी बाहुल क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं देने जुलाई 2018 में बाइक एंबुलेंस सेवा शुरू की। दलदली, बोक्करखार, झलमला, कुकदूर और छिरपानी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 5 बाइक एंबुलेंस उपलब्ध कराई। इसके चलते 50 गांव के 4,868 लोगों को फायदा पहुंचा है। एंबुलेंस में मरीज और उसके एक परिजन के साथ ही आशा कार्यकर्ता और ड्राइवर होता है। एंबुलेंस प्राथमिक चिकित्सा आपूर्ति और सुरक्षात्मक हेलमेट से भी सुसज्जित है।

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा शिशु मृत्युदर में आई कमी

बाइक एंबुलेंस से बैगा-आदिवासी क्षेत्रों में संस्थागत प्रसव को लेकर जागरूकता आई। शुरुआती एक साल में ही बाइक एंबुलेंस से 332 गर्भवतियों को जचकी के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। साथ ही 346 प्रसूताओं को सुरक्षित उनके घर तक छोड़ने गया। शिशु मृत्युदर की बात करें, तो वर्ष 2018 में जहां 250 से अधिक शिशुओं की मौत हुई थी, वह वर्ष 2019 में घटकर करीब 192 हो गई। यह बाइक एंबुलेंस मरीज को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाती है।

कठिन क्षेत्रों में कई बार परीक्षण सवारी की

कलेक्टर अवनीश कुमार शरण बताते हैं कि हेल्थ केयर सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है। जब मैंने अपनी यात्रा शुरू की, तो यह एक ऐसा क्षेत्र था, जिस पर मैं ध्यान केंद्रित करना चाहता था। जब हमने पहली बार बाइक एंबुलेंस की पहल शुरू की, तो ग्रामीणों को यह सुनिश्चित नहीं था कि एंबुलेंस लोड ले जाने या मरीजों को जोखिम में डाल पाएगी या नहीं। इस तरह मैंने इन कठिन इलाकों में कई परीक्षण सवारी की। एक बार सेवा शुरू होने के बाद अविश्वसनीय प्रतिक्रिया हुई और पहल को दोहराने की मांग की गई।

सर्वश्रेष्ठ आईएएस की सूची सिक्किम के राज टॉप पर

सर्वश्रेष्ठ आईएएस की सूची में पहले स्थान पर सिक्किम के राज यादव हैं। दूसरे मिजोरम की शशांक आला, तीसरे तमिलनाडु के संदीप नंददोरी, चौथे पर राजस्थान के अतहर आमिर खान, 6वें पर मध्य प्रदेश के आशीष सिंह व उमाकांत उमराव, 7वें राजस्थान के जितेंद्र सोनी, 8वें जम्मू कश्मीर के शहीद इकबाल चौधरी व 10वें नंबर पर तेलंगाना के ए श्री देवसेना हैं।

Leave a Reply