Chhattisgarh Education & Jobs

नौकरी: इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में लैब टेक्नीशियन व प्रक्षेत्र अधिकारी के लिए नहीं होगी परीक्षा, स्कोर कार्ड से होगा चयन

रायपुर | इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय से जुड़े छह सरकारी कॉलेजों में लैब टेक्नीशियन, प्रक्षेत्र अधिकारी व सहायक ग्रेड-3 की भर्ती होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी। लैब टेक्नीशियन व प्रक्षेत्र अधिकारी भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। स्कोर कार्ड के अनुसार चयन होगा। सहायक ग्रेड-3 की भर्ती में कंप्यूटर दक्षता परीक्षा होगी।

बैकलॉग व सीधी भर्ती के तहत लैब टेक्नीशियन, प्रक्षेत्र अधिकारी व सहायक ग्रेड-3 के लिए कुल 36 पद हैं। इसमें तीन पदों के लिए 12-12 पद है। गरियाबंद, महासमुंद, कुरुद, कोरबा, जशपुर और छुईखदान के सरकारी कॉलेजों के लिए यह भर्ती होगी। विवि के अफसरों ने बताया कि इन सभी छह कॉलेजों में छह-छह पद है।

छत्तीसगढ़ के मूल निवासी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। तीनों पदाें के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है। इसी तरह आवेदन के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष है। आरक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है। अफसरों का कहना है कि जून तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद आवेदन की जांच होगी। पात्र-अपात्र की लिस्ट जारी होगी। इस पर दावा-आपत्ति मंगायी जाएगी। इसी तरह से चयन की प्रक्रिया पूर्ण होने में करीब तीन-चार महीने का समय लग सकता है।

30 जून तक स्वीकार किए जाएंगे आवेदन: लैब टेक्नीशियन, प्रक्षेत्र विस्तार अधिकार व सहायक ग्रेड-3 भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सामान्य वर्ग और ओबीसी के लिए 600 रुपए और एसएसी व एसटी वर्ग के लिए 300 रुपए आवेदन शुल्क है। कृषि विवि के अधिकृत वेबसाइट www.igau.edu.in पर आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है।

100 नंबर का होगा स्कोर कार्ड

विवि के अफसरों ने बताया कि लैब टेक्नीशियन, प्रक्षेत्र विस्तार अधिकार व सहायक ग्रेड-3 के लिए स्कोर कार्ड पहले ही तैयार किया जा चुका है। यह स्कोर कार्ड 100 नंबर का होगा। इसमें एकेडमिक रिकार्ड, अनुभव समेत अन्य के लिए नंबर दिए गए हैं। जैसे बारहवी में कितने नंबर मिले इसके अनुसार स्कोर कार्ड में अंक निर्धारित है।

इसी ग्रेजुएशन व पीजी में मिले अंकों के लिए भी स्कोर कार्ड में नंबर बंटे है। इसी तरह संबंधित क्षेत्र में अनुभव के लिए भी नंबर निर्धारित है। इसके अनुसार इसके अनुसार मेरिट तैयार की जाएगी। वहीं दूसरी सहायक ग्रेड-3 की भर्ती में भी 100 नंबर का स्कोर कार्ड है। लेकिन इसमें 70 नंबर एकेडमिक, अनुभव समेत अन्य के लिए निर्धारित किए गए हैं। जबकि 30 नंबर के लिए कंप्यूटर दक्षता परीक्षा भी होगी।

Leave a Reply