भर्ती सुचना: सभी जिलों में निकली नायब तहसीलदार की बंपर भर्ती, देखिए कहा कितने पद है खाली, पीएससी से होगी भर्ती - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

भर्ती सुचना: सभी जिलों में निकली नायब तहसीलदार की बंपर भर्ती, देखिए कहा कितने पद है खाली, पीएससी से होगी भर्ती

रायपुर (एजेंसी) | प्रदेश में राजस्व विभाग के तहत नायब तहसीलदारों की नियुक्ति का आदेश जारी किया गया है। पहले की अपेक्षा 50 पद बढाए गए हैं। कुल मिलाकर अब राज्य में 392 नायब तहसीलदार हो जाएंगे। इनकी नियुक्तियों से जमीन से जुड़े मामलों के निराकरण व लोगों का भटकाव कम होने की उम्मीद है।

राज्य में नई तहसीलों और उप तहसीलें बनाई जा रही हैं। वहां इनको पदस्थ किया जाएगा। ये विशेष अधिकर के तहत हड़ताल, जुलूस, धरने, प्रदर्शनों आदि के दौरान कार्यपालक दंडाधिकारी के रूप में भी काम करेंगे। सभी रिक्त पदों की भर्ती पीएससी परीक्षा के रैंक के आधार पर भर्ती किया जाएगा। सभी 27 जिलों में नायब तहसीलदार के पद खाली पड़े हुए हैं।

प्रदेश को 50 नए नायब तहसीलदार मिलेंगे

वर्तमान में प्रदेश में नायब तहसीलदारों के 342 पद मंजूर हैं। अब 50 और नए पद जोड़े गए हैं। भविष्य में प्रमोशन लेकर ये तहसीलदार व डिप्टी कलेक्टर तक बन सकते हैं। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने 50 नए नायब तहसीलदारों पद सृजित किए हैं। वित्त विभाग ने भी इस पर मंजूरी दे दी है। राज्य में नायब तहसीलदारों की कमी की वजह से कई जगहों पर दोहरे प्रभार भी हैं या निचले स्तर के अधिकारी ये पद संभाल रहे हैं।

जानिए कहाँ कितने पद है खाली

कुल मिलाकर अब राज्य में 392 नायब तहसीलदार हो जाएंगे। इनकी भर्ती सामान्यतया पीएससी के जरिए होगी। इनकी रैंक के अधार पर पदस्थ किए जाएंगे।

पहले बाबू व पटवारियों से भरे गए पद 

राज्य में नायब तहसीलदारों की कमी को पूरा करने के लिए कई जगहों पर रेवेन्यू इंस्पेक्टरों व सहायक अधीक्षक भू-अभिलेखों को प्रमोट करके नायब तहसीलदार बना दिया गया। लगभग दो साल पहले पटवारियों व बाबूओं की परीक्षा लेकर भी ये पद भरने की कोशिश की गई। बताते हैं कि बाबू व पटवारी के जरिए परीक्षा लेकर छह से सात दर्जन लोगों को इस पद से नवाजा गया, लेकिन ज्यादातर के कामकाज को देखकर लगता है कि उन्हें न तो फील्ड का अनुभव न राजस्व के काम का। इस वजह से राजस्व मामलों को लेकर गड़बड़ियां रोकने में मदद नहीं मिल रही है। पूरा अमला पुराने ढर्रे पर चल रहा है।

Leave a Reply