अगर Instagram यूजर हैं तो आपके लिए ये खबर है बहुत स्पेशल

नई दिल्ली (एजेंसी) | आजकल फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तरह-तरह की आपराधिक घटनाये, धोखाधड़ी, अकाउंट हैक होने और अन्य तरह की शिकायतें आने लगी हैं। इससे न सिर्फ यूजर की निजता हनन होता है, बल्कि उन्हें कई बार इसका नुकसान भी होता है। इसी क्रम में फोटो और वीडियो शेयर करने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने अपने सभी यूजर की सोशल सिक्योरिटी के लिए वेरिफिकेशन प्रोसेस की शुरुआत की है।

इसका उद्देश्य इंस्टाग्राम के यूजर की साइबर सुरक्षा के लिए है ताकि वे किसी प्रकार धोखाधड़ी का शिकार न हो सकें। इसके तहत इंस्टाग्राम यूजर एप से एक फॉर्म को भरकर वेरिफिकेशन की रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। वेरिफाइड अकाउंट नीले रंग के टिक मार्क के आगे यूजर नेम वाले होते हैं, इसका यह मतलब होता है कि यूजर वास्तविक है, फर्जी नहीं।

आइए जानते हैं कि आखिर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को आप कैसे वेरिफाइड करवा सकते हैं। यह बहुत ही आसान  प्रक्रिया है:

  • सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाएं और सेटिंग मीनू खोलें।
  • इसके बाद बटन को स्क्रॉल करें और Request Verification को सलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको अपना यूजर नेम, पूरा नाम और मान्य प्रमाण-पत्र की स्कैन कॉपी उपलब्ध कराने होंगे।
  • जब आपके रिक्वेस्ट की समीक्षा पूरी हो जाएगी तो आपको इस बात का नोटिफिकेशन मिल जाएगा कि आपका अकाउंट वेरिफाइड हुआ या नहीं।




    इंस्टाग्राम के सह-संस्थापक और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) माइक क्रिएगर ने कहा कि हमारे प्लेटफॉर्म पर गलत इरादा रखने वाले यूजर को दूर रखने के लिहाज से यह काफी महत्वपूर्ण है। इससे आपको पता चल आएगा कि जिन लोगों को आप फॉलो कर रहे हैं या जिन अकाउंट को आप फॉलो कर रहे हैं, उनमें से गलत या फर्जी लोग है या नहीं , ताकि वह आपको किसी तरह की हानि न पहुंचा सकें।

थर्ड पार्टी ऐप को अनुमति देगा इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम ने यह भी कहा कि वह DUO Mobile और Google Authenticator जैसे थर्ड पार्टी ऐप को दो तरीकों से प्रमाणीकरण के लिए अनुमति देगा ताकि यूजर अपने अकाउंट के लिए सुरक्षित लॉग इन कर सकें। इंस्टाग्राम ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि आने वाले कुछ सप्ताह में यह सुविधा बड़े पैमाने पर यूजर के लिए उपलब्ध होगी।

इंस्टाग्राम पर सेलिना गोमेज के फॉलोअर्स सबसे ज्यादा

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इंस्टाग्राम पर सेलिना गोमेज के फॉलोअर्स की संख्या 141 मिलियन से भी अधिक हैं। इसके बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नंबर आता है, जिनके फॉलोअर्स की संख्या फिलहाल 140 मिलियन से ज्यादा है। यह गोमेज के काफी करीब पहुंच चुके हैं।



Leave a Reply