gondwana express logo
Gondwana Express banner

INDvsWI 2018: 1st Test, अपने पहले ही डेब्यू मैच में पृथ्वी शॉ ने जड़ा शतक

स्पोर्ट्स न्यूज़ (एजेंसी) | भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने अपने टेस्ट करियर के पहले ही मैच में शानदार शतक लगाया। शॉ ने पारी के 33वें ओवर में ही 15 चौकों के साथ केवल 99 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया। भारतीय टीम में पृथ्वी शॉ ने बल्लेबाजी की शुरुआत  की। उनके साथ केएल राहुल क्रीज पर थे। टीम इंडिया के स्कोर की शुरुआत पृथ्वी ने अपने टेस्ट करियर की दूसरी गेंद पर 3 रन लेकर की।

पहले ओवर की तीसरी गेंद में ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा जब केएल राहुल शेनन गैब्रियल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। राहुल अपना खाता भी नहीं खोल पाए। उन्होंने रिव्यू भी लिया लेकिन वह भी बेकार गया।




दूसरे सत्र में खेलते हुए पृथ्वी शॉ और चेतेश्वर पुजारा ने अपनी पारी पहले सत्र के अंदाज में जारी रखी और पारी के 27वें ओवर में ही टीम का स्कोर 153 कर दिया पृथ्वी शॉ (85) शतक की ओर पहुंच गए थे। वहीं पुजारा ने 66 रन बना चुके थे।शॉ ने पारी के 33वें ओवर में ही 15 चौकों के साथ केवल 99 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का लिया निर्णय

इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। उन्हें टखने में चोट की वजह से आराम दिया गया है। उनकी जगह  क्रैग ब्रैथवेट कप्तानी कर रहे हैं।

दोनों ही टीम मैच जीतने में कोई कसार नहीं छोड़ना चाहते है। जहाँ भारतीय टीम वेस्टइंडीज को अपने घर का रिकॉर्ड खराब करने का कोई मौका नहीं देना चाहती है। वहीं वेस्टइडीज पिछले 24 सालों में जीत के सूखे को खत्म करने के इरादे से उतरेगा। एशिया कप-2018 में आराम करने के बाद विराट कोहली एक बार फिर भारत की कप्तानी सौपी गई है। भारत को वेस्टइंडीज के साथ अपने घर में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत आज गुरुवार से हो रही है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अंजिक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

वेस्टइंडीज :  वेस्टइंडीज : क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), केरन पावेल, शाई होप, शिमरोन हेटमायेर, रोस्टन चेस, सुनील अम्बीरस, देवेंद्र बिशू, शॉन डॉवरिच, शेनन गैब्रिएल,   शेमरन लुइस, कीमो पॉल।



Leave a Reply