Chhattisgarh

भारतीय थल सेना भर्ती 2020: शरीर पर टैटू होने के बाद भी अब आर्मी में मिलेगा मौका, आदिवासी युवाओं को छूट

कवर्धा | सेना ने युवाओं की भर्ती को लेकर बड़ा फेरबदल किया है। अब शरीर पर टैटू होने के बाद भी युवाओं को सेना में भर्ती का मौका मिलेगा। सेना की ओर से यह छूट सिर्फ आदिवासी युवाओं को ही दी जाएगी। हालांकि छूट लेने के लिए पहले आर्मी रिक्रूटमेंट की मेडिकल टीम के पास आवेदन करना होगा। डॉक्टरों के जांच करने के बाद ही छूट प्रदान की जाएगी।

वहीं वर्तमान में अगर किसी युवक के शरीर में टैटू बना हुआ है तो वह उसे हटवाकर भी भर्ती में शामिल हो सकता है। भर्ती संबंधित जानकारी देने के लिए सेना के सहयोग से जिला प्रशासन व पुलिस विभाग ने गुरुवार को वीर सावरकर भवन में मार्गदर्शन शिविर लगाया था।

शिविर में आर्मी रिक्रूटमेंट की टीम के कर्नल विवेक भंडारा ने बताया कि पहले शरीर पर टैटू गुदे होने पर भर्ती में शामिल नहीं किया जाता था। इस नियम में थोड़ा बदलाव किया गया है। आदिवासी क्षेत्र के आदिवासी वर्ग के युवाओं को छूट दी गई है। जिले में अप्रैल में 16 से 25 तारीख तक आर्मी भर्ती रैली होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आर्मी के अफसरों ने बताया कि वर्तमान में केवल जीडी के लिए फाॅर्म भरे जा रहें है। इसकी अंतिम तारीख 31 मार्च है। वहीं प्रवेश पत्र एक अप्रैल के बाद वेबसाइट में जारी किया जाएगा, लेकिन ट्रेडमैन भर्ती के लिए आवेदन 15 मार्च से 31 मार्च तक भरे जाएंगे।

एसपी डॉ. लाल उमेंद सिंह ने कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग के तहत 500 से अधिक युवाओं को पुलिस भर्ती के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सेना भर्ती में शामिल होने के लिए जिले के किसी भी थाना, चौकी व एसपी कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। पुलिस कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9479192499 में संपर्क करें।

Leave a Reply