India

Coronavirus: इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए मोबाइल फोन को भी साफ रखना है बहुत जरुरी

दिल्ली | पूरी दुनिया में कोरोना का कोहराम देखने को मिल रहा है। वहीं अगर भारत की बात करें तो अब तक देश में कोरोना वायरस के125 मामले आ चुके हैं। इसी बीच नोएडा से दो और नए मामले सामने आए हैं, जिनके बाद इन मामलों की संख्‍या 127 हो गई है। भारत में इस बीमारी के चलते अभी तक कुल 3 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने इसे महामारी घोषित कर दिया है।

इसी बीच सभी को सफाई रखने की सलाह दी जा रही है। वहीं आपको हम बताना चाहेंगे कि इस खतरनाक वायरस से बचने के लिेए जितना हाथ- पैरों को साफ रखना जरूरी है। उतना ही फोन को भी साफ रखना भी बहुत जरूरी है। एक रिसर्च से सामने आया है कि गैजेट्स के जरिए वायरस बहुत तेजी से फैलता है। इसी बीच आपकी मदद के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने फोन को कैसे साफ रख सकते हैं।

वाइप्स से साफ करें

मोबाइल के जरिए कोई भी वायरस आसानी से फैल सकता है। इससे बचने के लिेए आप अपने मोबाइल को Isopropylयुक्त वाइप्स से हर घंटे में साफ करते रहें। क्योंकि इन वाइप्स में 70% अल्कोहल होता है। जो कोरोना के जर्म्स को मारने में मदद करता है।

सेनिटाइजर

मोबाइल को साफ करने के बाद अपने हाथों को सेनिटाइजर से जरूर साफ करें।

टिश्यू पेपर

फोन को वाइप्स से साफ करने के बाद फोन को टिश्यू पेपर से जरूर साफ करें।

इन बातों का रखें खास ध्यान

  •  गलती से भी अपने फोन को बेकिंग सोडा से साफ न करें।
  • फोन को किसी भी सिरके से क्लीन न करें।
  • कई लोग शीशे साफ करने वाले प्रोडक्ट से अपना फोन क्लीन करते हैं। ऐसे में आप ऐसी कोई गलती न करें। आपके ऐसा करने से आपको फोन भी खराब हो सकता है।
  • अपने फोन को डायरेक्ट अल्कोहल से साफ न करें। यह जर्म्स को नहीं मारता है।

Leave a Reply