Chhattisgarh Politics

मुख्यमंत्री बघेल ने किया नये जिले का उद्घाटन, कहा- गढ़बो नवा गौरेला-पेन्ड्रा अऊ मरवाही साथ ही एलान किया- पसान राजस्व सर्किल पेन्ड्रा में शामिल होगा

पेंड्रा | छत्तीसगढ़ के नए जिले गौरेला-पेंड्रा-मरवाही का उद्घाटन कार्यक्रम सोमवार को आयोजित किया गया। इसी के साथ सरकार ने इसे अब जनता को औपचारिक तौर पर सौंप दिया। इस कार्यक्रम में बतौर मेहमान पहुंचे क्षेत्र के विधायक और प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा कि यह 15 सालों से लंबित मांग थी, जिसे पूरा किया गया।

इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मैं बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं। जोगी ने सीएम की आगामी अमेरिका यात्रा पर कहा कि आप अमेरिका जा रहे हैं, नए जिले पेंड्रा-गौरेला-मरवाही को भी अमेरिका की तरह बना दीजिएगा। जवाब में अपने संबोधन में सीएम बघेल ने कहा कि नए जिले के विकास की जिम्मेदारी सभी की है।

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने मंच से कहा कि पेंड्रा-गौरेला-मरवाही की आबोहवा बहुत अच्छी है। इसका अंदाजा इस बात से लगाइए कि यहां महान कवि रविंद्र नाथ टैगोर अपनी पत्नी के साथ इलाज के लिए आए थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस कार्यक्रम में कहा कि गौरेला, पेंड्रा और मरवाही का न सिर्फ वातावरण अच्छा है बल्कि यहां लाख चूड़ी बनती है, यहां के शहद में अनोखी मिठास है, यहां का चावल फेमस है, ब्लैक राइस यहीं पैदा होता है।

यहां के लोगों की बोली मीठी है, लोग बेहद प्यार देने वाले हैं। यहां की प्रकृति और संस्कृति ऊंचाई तक ले जाने की जिम्मेदारी हमारी है। सीएम ने कहा कि अगले साल से यहां अरपा महोत्सव होगा, पसान क्षेत्र को भी इस नए जिले में शामिल किया जाएगा।

Leave a Reply