government-school-news
Chhattisgarh

15 अप्रैल से स्कूल जाना अनिवार्य नहीं,लोक शिक्षण संचालनालय ने जारी किया आदेश

छत्तीसगढ़ के लोक शिक्षण संचनालय की तरफ से एक नया आदेश जारी किया गया है। इस आदेश में कहा गया है कि 15 अप्रैल से स्कूली स्टूडेंट्स को कक्षा में उपस्थित रहने की अनिवार्यता नहीं होगी। अगर पेरेंट्स चाहे तो वह अपने बच्चों को स्टडी के लिए स्कूल भेज सकते हैं। आदेश में कहा गया है कि इस दौरान टीचर्स की स्कूल में उपस्थिति अनिवार्य रहेगी।

लोक शिक्षण संचालनालय की तरफ से यह आदेश सभी संभागीय आयुक्त और छत्तीसगढ़ के हर जिले के जिला शिक्षा अधिकारी को जारी किया गया है। कक्षा पहली से आठवीं तक के स्टूडेंट्स पर यह नियम लागू रहेगा। फिलहाल 1 अप्रैल से स्कूल खोले गए हैं। कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को फिलहाल 15 अप्रैल तक स्कूल जाना अनिवार्य होगा। 9 वीं से 12 वीं तक के छात्र-छात्राओं की कक्षाएं स्कूल में ही लगेंगीं।

गर्मी की छुट्टियों को लेकर इस बार यह है नियम

स्कूली शिक्षा सत्र इस बार बढ़ाया गया है। पहले यह 31 मार्च तक रहता था। इसके अनुसार सरकारी स्कूलों में अप्रैल में कुछ दिन क्लास लगती थी। लेकिन इस बार सत्र को बढ़ाकर 30 अप्रैल किया गया है। इतना ही नहीं गर्मी की छुट्टी भी कम की गई है। इस बार माहौल सत्र 1 मई से शुरू हो जाएगा। इसके अनुसार 14 मई तक कक्षाएं लगाई जाएंगी। 15 मई से 15 जून तक गर्मी की छुट्टी होगी। पिछले वर्षों में गर्मी की छुट्टी 1 मई से 15 जून तक रहती थी। 16 जून से नया सत्र शुरू होता था।

Leave a Reply