Govt Schemes

गोधन न्याय योजना : कृष्णपुर के दिनेश कुमार ने गोबर बेच खरीदा मोटरसाइकिल

छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी गोधन न्याय योजना आर्थिक रूप से सशक्तिकरण का जरिया एवं वरदान साबित होते दिख रहा हैं। यह योजना प्रारंभ होने से ग्राम पंचायत कृष्णपुर के श्री दिनेश कुमार राजवाड़े पिता नेतलाल राजवाड़े के द्वारा इस योजना अंतर्गत 10191 किलो गोबर बेचा गया। जिससे श्री दिनेश कुमार को 20 हजार 3 सौ 82 रुपये भुगतान प्राप्त हुआ।

पूर्व में किसी भी योजना के तहत गोबर खरीदी नहीं होने से इनका गोबर कृषि कार्य एवं ऐसे ही बेकार पड़ा रहता था। गोधन न्याय योजना प्रारंभ हो जाने से बेकार पड़े गोबर का मोल समझ आया और सरकार के महत्वकांक्षी योजना से गोबर बेचते हुए इन्हें 20382 प्राप्त हुआ। प्राप्त हुए पैसे से बच्चों के पढ़ाई में कॉपी, पेन, पुस्तक खरीदने में उपयोग कर रहे हैं। जिसमें इनका बड़ा लड़का कॉलेज में पढ़ाई कर रहा है एवं छोटा लड़का 11वीं में पड़ रहा है एवं एक लड़की भी है जो दसवीं में पढ़ाई कर रही है।

श्री दिनेश कुमार का मुख्य रूप से दूध उत्पादन का कार्य है जिसे बेचने जाने में पहले परेशानी होता था। गोबर बेचने से जो पैसा प्राप्त हुआ उससे किस्त में मोटरसाइकिल खरीदा और अब दूध मोटरसाइकिल से बेचने सूरजपुर शहर जाते हैं, कुछ पैसा का उपयोग चारा खरीदने में किया गया जिससे दूध उत्पादन में वृद्धि हुआ अब यह इनकी आय का परमानेंट सोर्स बन गया है इस योजना का लाभ लेकर श्री दिनेश कुमार बहुत खुश हैं। उन्होनें जिला व राज्य प्रशासन को धन्यवाद दिया हैं।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June