collector-garibandh-shyam-dhawde
Chhattisgarh Gondwana Special

गरियाबंद : कलेक्टर श्याम धावड़े ने किया कैलेण्डर का विमोचन, राजिम पुन्नी मेला तैयारी की भी समीक्षा

collector-garibandh-shyam-dhawdeकलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की समय-सीमा बैठक पश्चात अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) के वार्षिक कैलेण्डर का विमोचन किया। इस अवसर पर  जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर श्री के.के. बेहार, एसडीएम श्री जे.आर. चौरसिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुखनंदन राठौर और डिप्टी कलेक्टर श्री निर्भय साहू सहित समस्त विभाग के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

9 फरवरी से 21 फरवरी तक राजिम माघी पुन्नी मेला
जिले के पवित्र धार्मिक नगरी राजिम में आगामी 9 फरवरी माघ पुर्णिमा से 21 फरवरी महाशिवरात्रि तक राजिम माघी पुन्नी मेला आयोजित होगा। कलेक्टर श्री धावड़े ने उक्त मेला आयोजन के संबंध में विभागों को सौपे गये दायित्वों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने अवगत कराया कि उक्त आयोजन के दौरान 9 फरवरी को पंच-सरपंच सम्मेलन, 10 फरवरी को किसान सम्मेलन, 12 फरवरी को वन समिति का सम्मेलन, 14 फरवरी को युवा सम्मेलन, 16 फरवरी को आदर्श सामुहिक विवाह सम्मेलन, 18 फरवरी को बिहान एवं मितानिन सम्मेलन तथा 19 फरवरी को आदिवासी सम्मेलन आयोजित किया जायेगा, जिसमें संबंधित विभाग के मंत्री मुख्य अतिथि होंगे। उक्त आयोजन हेतु आमंत्रण पत्र से लेकर समुचित व्यवस्था का दायित्व संबंधित विभाग का होगा। कलेक्टर ने कहा कि इस आयोजन में विभागीय प्रतिवेदन का वाचन संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा किया जायेगा। प्रतिवेदन में विभागीय उपलब्धियों का समावेश हो, सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि मेला स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। उक्त प्रदर्शनी जीवंत हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। मेला स्थल की सफाई एवं पेयजल व्यवस्था बेहतर हो। मेला स्थल पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सुविधा की समुचित प्रबंध हो, खाद्य विभाग द्वारा दाल-भात केन्द्र और परिवहन विभाग द्वारा लोगों के लिए परिवहन सुविधा व पार्किंग व्यवस्था व्यवस्थित हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को समय पूर्व सभी तैयारियां कर लेने निर्देशित किया। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर श्री के.के. बेहार, एसडीएम श्री जे.आर. चौरसिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुखनंदन राठौर, डिप्टी कलेक्टर श्री निर्भय साहू और श्रीमती ऋषा ठाकुर सहित समस्त विभाग के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

ग्राम पंचायत के प्रथम सम्मेलन में मैदानी अमले की उपस्थिति जरूरी

कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक में समय-सीमा के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। वहीं राजिम पुन्नी मेला तैयारी की समीक्षा के साथ अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले में ग्राम पंचायत के लिए निर्वाचित प्रतिनिधियों की प्रथम सम्मेलन 11 फरवरी को होना है। उक्त सम्मेलन में समस्त विभागों के मैदानी अमले की उपस्थिति जरूरी है। सम्मेलन में मैदानी अमले विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देंगे। कलेक्टर ने शासन की महत्वकांक्षी योजना – मुख्यमंत्री हाट-बाजार योजना और सुपोषण अभियान की समीक्षा करते हुए विभाग द्वारा योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही जरूरतमंदों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी गंभीर कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर सुपोषित बनाने समाजसेवी संस्थाओं एवं अधिकारियों को गोद लेने हेतु आवश्यक पहल करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी के तहत प्रकरण लंबित रखने वाले विभागों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के नवनिर्मित गौठानों में पशुओं के लिए पैरा दान कराने जनपद सीईओ को लोगों को प्रेरित करने के निर्देश दिये, साथ ही आगामी एक सप्ताह में सभी गौठानों में पैरा संग्रहित कराकर चार से पांच पैरावट बनाने के निर्देश दिये।

Leave a Reply