Chhattisgarh

अंबिकापुर: बालको की खदान में जबरदस्त विस्फोट, मकान और कारें हुई क्षतिग्रस्त

मैनपाट में बालको (भारत एल्युमिनियम कंपनी) की बॉक्साइट खदान में धमाका हो गया। यह विस्फोट इतना जबरदस्त था कि इसकी वजह से पूरा गांव हिल गया। दर्जनों मकान के क्षतिग्रस्त होने की खबर है। खदान से करीब 500 मीटर दूर खड़ी दो कारों को भी नुकसान पहुंचा है। पूरे गांव में कंपन महसूस किया गया। ब्लास्ट मंगलवार की शाम करीब 6 बजे हुआ।

कई घरों की दीवारों में दरारें आ गई हैं। अब तक इस धमाके की वजह से हुए नुकसान की सही जानकारी नहीं मिल पाई है। कुछ ग्रामीणों ने अब सुनाई ना देने की बात भी कही है। जिस जगह पर ब्लास्ट हुआ उसससे कुछ ही दूरी पर गांव में लोग रहते हैं। माकान की दीवारों में दरारें धमाके की शक्ति के बारे में बता रही हैं।

घटना केसरा गांव की है। लोगों ने बताया कि आज तक इस तरह का धमाका कभी नहीं देखा। माना जा रहा है कि खदान में अधिक मात्रा में बारूद को डिस्पोज करने की वजह से ताकतवर विस्फोट हुआ। केसरा निवासी शेष यादव बालको में गार्ड के पद पर हैं। उसकी कार को इस विस्फोट में नुकसान पहुंचा। बताया जा रहा है कि बालको की खदान यहाँ कई सालों से बंद है।

कंपनी ने पुराने बारूद को नष्ट करने के लिए यह ब्लास्ट किया। बालको की तरफ से अधिकारी दीपक विश्वकर्मा ने इस धमाके के बारे में कहा कि खदान बंद होने के कारण वहां जो बारूद बच गया था उसे डिस्पोज किया गया। इसमें नुकसान की जानकारी तो नहीं है।

Leave a Reply