government-school-news
Education & Jobs

Exam: 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आज से शुरू, 2.77 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे, सीएम बघेल ने दी शुभकामनाऐं

रायपुर | छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हाे गईं हैं। 12वीं की परीक्षा के लिए सोमवार को पहला पेपर हिंदी का होगा। प्रदेशभर में बोर्ड परीक्षाओं के लिए 2305 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वहीं, 10वीं की परीक्षा मंगलवार 3 मार्च से शुरू होगी। 12वीं की परीक्षा के लिए 2 लाख 77 हजार 475 और हाईस्कूल में 3 लाख 92 हज़ार 68 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड की परीक्षा मार्च में ही खत्म हो जाएगी।

बोर्ड परीक्षा खत्म होने के तुरंत बाद ही स्कूलों की वार्षिक परीक्षा शुरू हो जाएगी। यह फिर अप्रैल तक होगी। 12वीं के छात्रों की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी। पहला पेपर प्रथम भाषा विशिष्ठ जिसमें तहत हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, उर्दू और नवीन पाठ्यक्रम हिंदी का पेपर होगा। बोर्ड एग्जाम के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तैयारी पूरी कर ली है।


पहले ही गोपनीय सामग्री का वितरण किया जा चुका है। उड़न दस्ते भी गठित हो चुके हैं। 10वीं की परीक्षा में भी पहला पेपर प्रथम भाषा विशिष्ट हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और उर्दू का होगा। माशिमं के अफसरों का कहना है कि बोर्ड एग्जाम को लेकर तैयारी कर ली गई है।

126 केंद्र संवेदनशील और 60 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र

इस बार छात्र नए पैटर्न से परीक्षा देंगे। आंसर शीट की कॉपियों को 40 से घटाकर 32 पेज का किया गया है। साथ ही एक्स्ट्रा सप्लीमेंट्री पेपर की व्यवस्था भी बंद कर दी गई है।  बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों में 126 संवेदनशील हैं। जबकि 60 परीक्षा केंद्रों काे अति संवेदनशील की सूची में रखा गया है। केंद्र संख्या के मामले में इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए राजनांदगांव में सबसे अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनकी संख्या 166 है। सुकमा में सबसे कम 13 परीक्षा केंद्र हैं। रायपुर जिले में 145 परीक्षा केंद्र हैं।

Leave a Reply