Chhattisgarh Education & Jobs

छत्तीसगढ़ में आज से शैक्षणिक गतिविधियां शुरू, महाविद्यालयों में ऑनलाइन क्लासेस के जरिए होगी पढ़ाई

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज से  शैक्षणिक गतिविधियां शुरु हो गई हैं।  महाविद्यालय और विश्वविद्यालयों में सभी कक्षाओं की ऑनलाइन क्लासेस आज से शुरू हो रही हैं। बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग ने सभी प्राचार्यों को स्नातक और स्नातकोत्तर विषय की क्लासेस शुरु करने के संबंध में जरुरी निर्देश दिए थे।

बीते 29 अक्टूबर को  एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को ऑनलाइन मोड पर पढ़ाई शुरू कराने के निर्देश दिए थे, हालांकि सरकारी कॉलेजों में शिक्षकों की कमी के चलते ऑनलाइन क्लास के जरिए होने वाली पढ़ाई पर प्रश्नचिन्ह लगा हुआ है।
बता दें किऑनलाइन क्लासेस के लिए शेड्यूल और प्लेटफार्म तो जारी हो गए हैं, लेकिन शिक्षकों की कमी के चलते पढ़ाई प्रभावित होने वाली है। वही यूनिवर्सिटी की में भी शिक्षकों की कमी है, हालांकि विश्वविद्यालय प्रबंधन ने इस संबंध में कहा था कि  ऑनलाइन क्लासेस शुरू होने के पहले अतिथि शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसकी वजह से छात्रों को पढ़ाई में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में नए सत्र के लिए ऑनलाइन पढ़ाई 1 नवंबर को अवकाश होने के चलते 2 नवंबर से शुरू हो रही है। कॉलेजों में फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर तो यूनिवर्सिटी में पीजी के छात्रों की ऑनलाइन क्लासेस आज  से शुरू हो रही हैं। कॉलेज संघ अध्यक्ष की मानें तो महीनों से बंद पड़े कॉलेज की पढ़ाई शुरू होने से पढ़ाई पटरी पर लौटेगी।

Leave a Reply