Chhattisgarh

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के सीईओ पर ईओडब्ल्यू का शिकंजा, छापे में मिला करोड़ों के मकान-जमीन, लाखों रुपए के सोने-चांदी के गहने

भिलाई | छत्तीसगढ़ में दुर्ग जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के सीईओ एसके निवसरकर के पास करोड़ों रुपए की संपत्ति का पता चला है।आर्थिक अनुसंधान शाखा (ईओडब्ल्यू) की टीम ने मंगलवार सुबह उसके आवास और कार्यालय पर छापा मारा। इस दौरान उनके ऑफिस चैंबर को सील कर दिया गया। वहां से कई दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं।

करीब 10 घंटे से भी ज्यादा समय से चल रही कार्रवाई में सीईओ निवसरकर के पास करोड़ों रुपयों के मकान व जमीन के दस्तावेज, गाड़ियां, नगदी और लॉकर से लाखों रुपए के सोने-चांदी बरामद हुए हैं। इसके अतिरिक्त परिजनों से खातों व लॉकरों की जानकारी मांगी गई है।

सुबह 6 बजे ईओडब्ल्यू की टीम ने घर और ऑफिस में एक साथ की रेड

जानकारी के मुताबिक, सीईओ निवसरकर के खिलाफ दो महीने पहले आय से अधिक संपत्ति के मामले में ईओडब्ल्यू में शिकायत हुई थी। शिकायत के बाद तस्दीक कर टीम ने कोर्ट से तलाशी वारंट लिया और फिर रायपुर से एसपी महेश्वर नाग के नेतृत्व में 20 सदस्यी टीम ने सुबह करीब 6 बजे सीईओ एसके निवसरकर के सिंधिया नगर स्थित आवास और सहकारी बैंक स्थित उनके कार्यालय पर छापा मारा। कार्यालय को सील कर दिया गया है। इसके साथ ही वहां से कई दस्तावेज जब्त किए हैं।

शाम तक चली कार्रवाई के दौरान नगदी, चल-अचल संपत्ति के दस्तावेज, चार पहिया वाहन, अन्य वाहन, बैंक में कैश, निवेश की जानकारी मिली है। जिला सहकारी बैंक स्थित लॉकर से सोने-चांदी के आभूषण भी प्राप्त हुए हैं। छापे की कार्रवाई अभी जारी है। ईओडब्ल्यू के अधिकारियों के मुताबिक, अन्य बैंकों में जहां इनके खाते और निवेश होने की संभावना है, वहां पर भी टीम कार्यवाही के लिए पहुंच रही है। बैंकों को इनके और परिजनों के खातों और लॉकरों की जानकारी देने के लिए भी लिखा गया है।

सीईओ के पास से अभी तक हुई बरामदगी

सिंधिया नगर में 4000 वर्गफीट का मकान। प्रथम तल पर पांच ब्लॉक किराये पर दिए गए हैं कीमत एक करोड़ रुपए
साकेत नगर में 2700 वर्गफीट का मकान कीमत 1.20 करोड़ रुपए
रोनाल्ड डस्टर और मारुति स्विफ्ट कार कीमत 20 लाख रुपए
हीरो प्लेजर वाहन कीमत 80 हजार रुपए
घर की तलाशी में 6,48,953 रुपए
बैंक खाते से दो लाख रुपए
एफडी 40 लाख रुपए
एलआईसी 50 लाख रुपए
बैंक लॉकर से एक किलो सोना व 1.5 किलो चांदी कीमत 30 लाख रुपए
ग्राम आमटी में 3 एकड़ कृषि भूमि कीमत 15 लाख रुपए

10 अगस्त 2017 से सीईओ पद पर, इससे पहले थे अतरिक्त विपणन अधिकारी

सीईओ एसके निवसरकर की पदस्थापना को लेकर काफी विवाद हो चुका है। वहीं वे व्यवस्था संचालन को लेकर भी अक्सर विवादों में रहे हैं। दरअसल, निवसरकर का मूल पद लेखा अधिकारी का रहा है। बावजूद इसके संचालक मंडल और पंजीयक के विवाद के बाद इनको 10 अगस्त 2017 को सीईओ बना दिया गया। इसके पहले इनके पास अतिरिक्त विपणन अधिकारी की जिम्मेदारी थी। पाटन में किसानों की धान खरीदी की राशि गलत अकाउंट में जमा करने के कारण भी काफी चर्चित रहे। इसके चलते सैकड़ों किसान ऋण से वंचित हो गए थे।

Leave a Reply