Education & Jobs Gondwana Special India

परीक्षा पर चर्चा 2020: आज देश भर के स्कूली छात्रों से रूबरू होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छात्रों के साथ ‘परीक्षा पर चर्चा’ करने जा रहे हैं। इसमें छात्र, शिक्षक, अभिभावक हिस्सा लेंगे. परीक्षा पर चर्चा सुबह 11 बजे तालकटोरा स्टेडियम में होगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव आर सी मीणा ने बताया, ‘परीक्षा पर चर्चा के तीसरे संस्करण को लेकर हमने योजना बनाई है कि इस बार सिर्फ छात्रों को ही प्रधानमंत्री से सवाल पूछने का मौका दिया जाए। इस बार कार्यक्रम को होस्ट करने की कमान भी छात्रों के हाथ में होगी।

ऐंकरिंग के लिए दो लड़के और दो लड़कियों को चुना गया है। पहले दो संस्करण में कार्यक्रम का संचालन करने के लिए प्रफेशनल ऐंकर को हायर किया गया था।’

मीणा ने बताया, ‘हमने देशभर से 9वीं और 12वीं कक्षा के 2000 बच्चों को सिलेक्ट किया है जो तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होंगे। करीब तीन लाख छात्रों में से निबंध लेखन, टेस्ट और अंक के आधार पर छात्रों का चुनाव हुआ। वहीं 15 करोड़ से भी ज्यादा छात्र अपने स्कूल से परीक्षा पर चर्चा के कार्यक्रम को लाइव देखेंगे जिसके संबंध में सारी तैयारियां हो चुकी हैं।’ उन्होंने यह भी जानकारी दी कि वे छात्र जो CBSE बैकग्राउंड के हैं लेकिन बाहर पढ़ाई कर रहे हैं वे भी पीएम के इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

छात्रों में परीक्षा से जुड़े तनाव को कम करने के उद्देश्य से होने वाले इस कार्यक्रम में कुछ चुनिंदा छात्रों को प्रधानमंत्री से मिलने का अवसर भी दिया जाए।

इस कार्यक्रम में इस बार खासतौर पर दिव्यांग छात्रों को प्रधानमंत्री से अपने मन की बात कहने व प्रश्न पूछने का अवसर मिलेगा। इस बार प्रधानमंत्री यहां दिव्यांग छात्रों से विशेष तौर पर चर्चा करेंगे। उन्हें यहां लाने और उनके बैठने की विशेष व्यवस्था की गई है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के अनुसार, दिव्यांग छात्रों ने इस कार्यक्रम में विशेष रूप से ज्यादा रुचि ली है।

एचआरडी अधिकारी के अनुसार, ‘इस कार्यक्रम से जुड़ने व प्रधानमंत्री से परीक्षा को लेकर बहुमूल्य सुझाव मिलने के अवसर को लेकर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में काफी उत्साह देखा गया है। प्रधानमंत्री यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि छात्र परीक्षा को लेकर तनाव में न आएं और रिलैक्स्ड माहौल में एग्जाम दें ताकि वे अच्छे रिजल्ट पा सकें।’

Leave a Reply