Politics

दंतेवाड़ा उपचुनाव: कांग्रेस की देवती कर्मा और भाजपा की ओजस्वी मंडावी के बीच होगा मुकाबला

दंतेवाड़ा (एजेंसी) | दंतेवाड़ा उपचुनाव में भी कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होगा। कांग्रेस से जहां पूर्व प्रत्याशी और बस्तर टाइगर दिवंगत महेन्द्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा और भाजपा से भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी का नाम लगभग तय माना जा रहा है। पिछले तीन चुनावों से कर्मा और मंडावी परिवार के बीच ही मुकाबला होता रहा है।

भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या के बाद से रिक्त हुई इस सीट को भाजपा अपने कब्जे में रखना चाह रही है। स्थानीय नेता और कार्यकर्ता मंडावी की पत्नी को मैदान में उतारकर जनता की सहानुभूति बटोरना चाह रहे हैं। यही वजह है कि ओजस्वी में कुछ दिन पहले ही कांग्रेस सरकार पर उपेक्षा का आरोप लगाते हुए चुनाव लड़ने के संकेत भी दिए थे। ओजस्वी अपने क्षेत्र में सक्रिय हो गई हैं। वहीं पिछला चुनाव सिर्फ 2100 वोटों से हार चुकीं देवती को कांग्रेस फिर मौका देगी।

क्योंकि देवती के पति महेन्द्र कर्मा भी नक्सलियों के हाथों मारे गए थे। चुनाव प्रचार के दौरान दोनों ही परिवार और पार्टी नक्सली मुद्दे पर एक-दूसरे को घेरती नजर आएगी। कांग्रेस इस दौरान अपने आठ महीने के कार्यकाल में आदिवासियों के लिए किए गए कार्यों के साथ भी मैदान में उतरेगी। वहीं भाजपा अपने 15 साल के कार्यकाल के साथ मंडावी की मौत को लेकर मैदान में उतरेगी।

Leave a Reply