दंतेेवाड़ा: ग्रामीणों ने सीएएफ के नए कैंप का किया विरोध, जवानो ने हवाई फायरिंग कर खदेड़ा - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

दंतेेवाड़ा: ग्रामीणों ने सीएएफ के नए कैंप का किया विरोध, जवानो ने हवाई फायरिंग कर खदेड़ा

दंतेवाड़ा (एजेंसी) | जिले के नक्सल प्रभावित गांव पोटाली में फोर्स और आम आदिवासियों के बीच तनाव के हालात हैं। दो दिन पहले यहां सीएएफ (छत्तीसगढ़ आर्म फोर्स) का कैंप खोला गया है। ग्रामीणों का आरोप है कि यह कैंप उनके खेतों पर खोला गया, इस कैंप की वजह से अब इलाके में फर्जी गिरफ्तारियां होंगी।

इसी मुद्दे को लेकर मंगलवार को हजारों ग्रामीण कैंप पहुंच गए। हाथ में तीर, भाले और कुल्हाड़ी लिए ग्रामीण कैंप के अंदर घुसने की कोशिश कर रहे थे। ग्रामीणों को कलेक्टर और एसपी समझाते रहे, लेकिन वह नहीं माने। यह देख जवानों ने हवाई फायरिंग करके उन्हें खदेड़ा

कलेक्टर एसपी की भी ग्रामीणों ने नहीं सुनी

मंगलवार को सुबह से ही पोटाली कैंप के पास ग्रामीण जमा होने लगे थे। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने कहा कि कैम्प खुलने से गांव में ही राशन, स्वास्थ्य सुविधा सहित सरकार की दूसरी योजनाओं का लाभ मिलेगा। एसपी अभिषेक पल्लव भी इस वक्त मौजूद थे। कुछ देर बाद जब यह अधिकारी लौटे तो हालत और तनाव पूर्व हो गए। आसपास के क्षेत्रों से बड़ी तादाद में ग्रामीण यहां जमा हो रहे थे। पोटाली में साल 2007 के बाद से सरकार या प्रशासन की पहुंच नहीं थी। करीब 12 साल पहले नक्सलियों ने पोटाली, नहाड़ी, बुरगुम के शैक्षणिक आश्रमों को तोड़कर अरनपुर से पोटाली जाने वाली सड़क को भी बंद कर दिया था।

सामाजिक कार्यकर्ता सोनी सोरी ने कहा पुलिस हमेशा मुझ पर ग्रामीणों को भड़काने का आरोप लगाती है अब ग्रामीण खुद ही आंदोलन कर रहे है। एसपी ने बताया कि कैम्प खेत नहीं बल्कि नजूल जमीन पर खोला गया है। ग्रामीण नक्सलियों के कहने पर विरोध कर रहे है, पोटाली व इसके आसपास की चार पांच पंचायतों में नक्सली अपना ठिकाना बनाया करते थे। फोर्स की आमद के बाद अब यह नहीं चलेगा। नक्सलियों को यह इलाका भी छोड़ना पड़ेगा, बुरगुम ,नहाड़ी, गुमियापाल, रवोली में भी जल्द ही कैंप खोला जाएगा।

नक्सलियों ने लगाया था प्रेशर आईईडी

इसी बीच अरनपुर से पोटाली जाने वाली सड़क पर प्रेशर आइईडी और स्पाइक होल मिले। पोटाली में कैम्प तैनाती की सुरक्षा के लिए निकले जवानों ने इस इलाके में प्रेशर आइईडी बारमद की है इसी सड़क से दन्तेवाड़ा कलेक्टर समेत एसपी और पूरा प्रशासिनक अमला भी पोटाली के नए कैम्प में गया था। पोटाली जाने वाली दूसरी सड़क, निलावाया सड़क पर नक्सलियों द्वारा लागए स्पाइक होल (पत्तों से ढंका गड्‌ढा) की चपेट में आने से एक जवान मामूली रूप से घायल भी हुआ।

Leave a Reply